home page

सरकारी योजना : जन धन खाता धारकों के खाते में जल्दी आएंगे 10 हज़ार रूपए,सरकार इस दिन करेगी ट्रांसफर

जन धन खाता धारकों के खाते में जल्दी सरकार 10 हज़ार रूपए ट्रांसफर करने जा रही है , सरकार के इस फैसले से देश के करोड़ों जरूरतमंद लोगों को फायदा होगा।  किस दिन आएगा पैसा, आइये जानते हैं 
 | 
jan dhan account

HR Breaking News, New Delhi : प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत देश के लगभग 47 करोड़ लोगों ने अकाउंट ओपन कराया है. इन खाताधारकों को 10 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जा रही है. इसके लिए आपको बैंक में आवेदन देना होगा. इसके अलावा भी इन खाताधारकों को 1 लाख 30 हजार रुपये का बीमा मिलता है. अगर आपको अभी तक 10 हजार रुपये नहीं मिले हैं तो आप इस तरह से अप्‍लाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में.

मिलते हैं 1 लाख 30 हजार रुपये 

जन धन खाता ओपन कराने के कई फायदे हैं. इस अकाउंट पर खाताधारकों को बैंक की तरफ से कई सुविधाएं दी जाती हैं. इसमें खाताधारक को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस दिया जाता है. इसके अलावा आपको लाइफ इंश्योरेंस भी मिलता है. इसमें 30 हजार रुपये की राशि कवर की जाती है. अगर किसी जन धन खाताधारक की मृत्यु दुर्घटना में हो जाती है, तो नॉमिनी को 1 लाख रुपये की इंश्योरेंस राशि मिलती है. जिन लोगों की सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होती है तो उन्‍हें 30 हजार रुपये का अमाउंट दिया जाता है.

ऐसे खुलवा सकते हैं जन धन खाता 

अगर आप बैंक से 10 हजार रुपये प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपके नाम पर जन धन खाता होना चाहिए. अगर आपने अभी तक इस योजना का खाता नहीं खुलवाया है तो आप बैंक जाकर इस अकाउंट को ओपन करा सकते हैं. इस अकाउंट को ओपन कराने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. बैंक इस तरह के अकाउंट सिर्फ आधार कार्ड और PAN कार्ड के आधार पर ही खोल देती है. 

ऐसे मिलेंगे 10 हजार रुपये (Jan Dhan Yojana Loan apply)

जनधन खाते पर सरकार की तरफ से खाताधारकों को 10 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जा रही है. इस अमाउंट को पाने के लिए आपको बहुत ही आसान प्रकिय्रा से गुजरना होगा. आपको बता दें पहले सरकार इन अकाउंट्स पर 5 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट देती थी. वहीं अब इन अकाउंट्स पर 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट दिया जा रहा है. इस खाते पर आपको और भी कई फायदे मिलते हैं. जैसे इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की टेंशन नहीं होती है. इसमें आपको Rupay डेबिट कार्ड भी दिया जाता है.