home page

Govt Employees Holidays : सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगी 88 दिन की छुटि्टयां, चेक करें लिस्ट

नया साल सरकारी कर्मचारियों के लिए मौज बनकर आया है। दरअसल सरकारी कर्मचारियों की छुटि्टयों की लिस्ट जारी हो गई है। जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को 88 दिन की छुटि्टयां मिलेगी। आइए चेक करते है नीचे लिस्ट। 

 | 
Govt Employees Holidays : सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगी 88 दिन की छुटि्टयां, चेक करें लिस्ट

HR Breaking News, Digital Desk- नया साल सरकारी कर्मचारियों के लिए मौज बनकर आया है। इस साल इनको 88 छुट्टियां मिलेंगी, जबकि काम तो केवल 277 दिन ही करना होगा। 2023 में रविवार और द्वितीय शनिवार समेत सरकारी कार्यालयों में 88 दिन छुट्टियां रहेंगी। इसमें 25 सार्वजनिक अवकाश भी शामिल हैं। दो सार्वजनिक अवकाश रविवार को पड़ रहे हैं।

जनवरी से लेकर दिसंबर तक छुट्टियां-


नए साल पर अवकाश का आगाज एक जनवरी को रविवार के साथ हो चुका है, अब पांच जनवरी को गुरू गोविंद सिंह जयंती का अवकाश रहेगा। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर अवकाश रहेगा। इसके अलावा पांच फरवरी को मो. हजरत अली के जन्मदिन, 18 फरवरी को महाशिवरात्रि, सात मार्च को होलिका दहन, आठ मार्च को होली, 30 मार्च को रामनवमी की छुट्टी रहेगी।

चार अप्रैल को महावीर जयंती, सात अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती, 22 अप्रैल को ईद उल फितर, पांच मई को बुद्ध पूर्णिमा, 29 जून को ईदुज्जुहा (बकरीद), 29 जुलाई को मोहर्रम, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 31 अगस्त को रक्षाबंधन, सात सितंबर को जन्माष्टमी, 28 सितंबर को बारावफात और दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती की छुट्टी रहेगी।

इसके अलावा 23 अक्टूबर को महानवमी, 24 अक्टूबर को विजयदशमी, 12 नवंबर को दीपावली, 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा, 15 नवंबर को भैया दूज/ चित्रगुप्त जयंती, 27 नवंबर को गुरुनानक जयंती/ कार्तिक पूर्णिमा, 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी। इनमें दो अवकाश रविवार को पड़ रहे हैं।

जनवरी में गणतंत्र दिवस के अलावा पांच रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। अवकाश की बात करें तो इस साल 53 रविवार पड़ रहे हैं, 12 द्वितीय शनिवार होंगे। सरकारी कर्मचारियों को 65 छुट्टियां तो ऐसे ही मिल जाएंगी। शासन ने भी इस बार 25 सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किए गए हैं।