home page

Gram Sumangal Scheme: 95 रुपये का निवेश आपको दिला सकता है 14 लाख रुपये तक का रिटर्न

अगर आप भी छोटा निवेश करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो ऐसे में इंडिया पोस्ट की एक योजना आपके बहुत काम आ सकती है. 'ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना' आपको मात्र 95 रुपये प्रतिदन के निवेश करने पर 14 लाख रुपये तक रिटर्न देती है. 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- क्या आप छोटी राशि में निवेश करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं. ऐसे में इंडिया पोस्ट (India Post) की एक योजना आपके बहुत काम आ सकती है. 'ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना' आपको मात्र 95 रुपये प्रतिदन के निवेश करने पर 14 लाख रुपये तक रिटर्न देती है. 

क्या है पॉलिसी-


Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme एक एंडाउनमेंट प्लान है, जिसे डाकघर (Post Office) में बैंक खाता रखने वाला कोई भी व्यक्ति ले सकता है. एक तय अवधि के बाद यह ग्राहकों को मैच्योरिटी के बाद फिक्सड अमाउंट, मनी बैक और इंश्योरेंस कवर भी देता है.

Gram Sumangal Scheme का लाभ उन लोगों को मिलता है, जिन्हें समय-समय पर हमेशा पैसों के जरूरत होती है, क्योंकि इस योजना में मैच्योरिटी से पहले तीन बार मनी बैक के अवसर मिलते हैं. ग्राहकों को अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि की पेशकश की जाती है. भारत सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस के लिए 1995 में शुरू की गई पांच ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजनाओं में से एक है.

क्या है पॉलिसी की अवधि-


ग्राम सुमंगल योजना (Gram Sumangal Scheme) 15 साल और 20 साल की दो अवधि के लिए उपलब्ध है. इन स्कीम का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु 19 वर्ष है. 15 साल वाली पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए अधिकतम आयु 45 साल है और 20 साल वाली पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए अधिकतम आयु 40 साल है. 

कब मिलता है मनी बैक-


ग्राम सुमंगल योजना की 15 साल वाली पॉलिसी पर ग्राहकों को 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर कुल बीमा राशि का 20 फीसदी हर बार मनी बैक के रूप में मिलता है. बाकि का 40 फीसदी, जिसमें बोनस भी शामिल है, पॉलिसी की मैच्योरिटी के बाद मिलता है. वहीं 20 साल वाली पॉलिसी पर ग्राहकों को 8 साल, 12 साल और 16 साल पूरे होने पर 20 फीसदी राशि मिलती है और बाकि के 40 फीसदी राशि ग्राहकों को पॉलिसी की मैच्योरिटी पर बोनस के साथ मिलती है.

क्या है पॉलिसी की कैलकुलेशन-


मान लीजिए कोई व्यक्ति 25 साल का है, और उसने 20 साल के लिए कुल 7 लाख रुपये की राशि के लिए बीमा लिया है. ऐसे में उसे 2,853 रुपये प्रतिमाह, यानि की लगभग 95 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से प्रीमियम देना होगा. Gram Sumangal Scheme के नियमों के हिसाब से ग्राहक को 8वें, 12वें और 16वें साल में 1.4 लाख रुपये मनी बैक के रूप में मिलेंगे और 20 साल पूरे होने पर 2.8 लाख रुपये मिलेंगे. 

इसके अलावा इस स्कीम में प्रतिवर्ष हर हजार पर 48 रुपये बोनस के देती है. इस हिसाब से 7 लाख रुपये पर सालाना बोनस 33,600 हो गया, जो 20 साल के लिए 6.72 लाख रुपये होगा. इस बोनस के साथ ग्राहक को 20 सालों की इस स्कीम पर 13.72 लाख रुपये का रिटर्न मिलता है.