home page

Holidays In October 2022: अगले महीने बच्चों की छुट्टियां ही छुट्टियां, जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Holidays In October 2022:  अगले महीने यानि अक्तूबर में बच्चों को काफी छुट्टियों की सौगात मिलने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते है कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल
 
 | 
Holidays In October 2022: अगले महीने बच्चों की छुट्टियां ही छुट्टियां, जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Holidays In October 2022: अगला महीना इस साल के सबसे ज्यादा छुट्टियों वाला महीना है. क्योंकि इस महीने में कई त्यौहार पड़ रहे हैं. अक्टूबर महीने में लंबी छुट्टियां आने वाली है. इन छुट्टियों में  फैमिली के साथ टाइम स्पेंड किया जा सकता है साथ ही ये बच्चों के साथ छुट्टियां प्लान करने का सबसे सही समय है.

आप बच्चों के साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करना चाहते हैं तो इस महीने में कोई ट्रिप आदि प्लान कर सकते हैं. यह महीना त्योहारों का महीना है जिसमें आप घर में रहकर दशहरा और दीपावली सेलिब्रेट कर सकते हैं. अक्टूबर महीने में 11 छुट्टियां हैं. जानें कब-कब स्‍कूल बंद रहेंगे.

 इस महीने में 9 छुट्टियां पड़ रही हैं. रविवार को जोड़ें तो कुल 11 छुट्टियां हैं, जिस वजह से छात्रों को महज 20 दिन ही स्कूल जाना पड़ेगा. अक्टूबर में गांधी जयंती, दशहरा और दीपावली का त्यौहार है. ऐसे में छात्र इन छुट्टियों को घर पर भी मौज-मस्ती कर सकते हैं. इस महीने में 2,9,16,23 और 30 कुल पांच रविवार पड़ रहे हैं. 

अक्टूबर में पड़ने वाली छुट्टियां
2 अक्टूबर - महात्मा गांधी जयंती (दिन रविवार)
5 अक्टूबर - दशहरा (दिन बुधवार)
8 अक्टूबर - मिलाद उन-नबी (दिन शनिवार)
9 अक्टूबर - महर्षि वाल्मिकी जयंती (दिन रविवार)


23 अक्टूबर - नरक चतुर्दशी (दिन रविवार)
24 अक्टूबर - दीपावली (दिन सोमवार)
25 अक्टूबर - गोवर्धन पूजा (दिन मंगलवार)
26 अक्टूबर - भाई दूज (दिन बुधवार)
30 अक्टूबर - छठ पूजा (दिन रविवार)

जानें कितनी छुट्टियां हैं पूरे साल
इस साल 2022 में 53 दिन स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. वहीं अगर इनमें रविवार की छुट्टियां जोड़ लें तो 2022 में कुल 52 रविवार पड़ रहे हैं. दोनों को मिला दें तो करीब 105 दिन हो रहे हैं, मगर 4 छुट्टियां रविवार को भी पड़ रही हैं, इसलिए 101 दिन स्कूल बंद रहेंगे. वहीं इन छुट्टियों में अभी गर्मी की छुट्टियां शामिल नहीं हैं. अगर गर्मी की छुट्टियों को भी शामिल कर लें तो ये 150 से ज्यादा दिन का हो जाएगा.