home page

पति पत्नी: पति करता रहा गया जानू जानू, पत्नी निकली एक नंबर की झूठी

मैने काजल को लेकर ऐसा कभी नहीं सोचा था मुझे नहीं पता था कि मैं जिस लड़की से इतना प्यार करता हूं वो लड़की मुझे पीठ पीछे धोखा देने का प्लान कर रही है।
 | 
पति पत्नी: पति करता रहा गया जानू जानू, पत्नी निकली एक नंबर की झूठी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, मैं एक शादीशुदा आदमी हूं। मेरी शादी को अच्छा-खासा समय हो चुका है। मैं सरकारी नौकरी करता हूं और संयुक्त परिवार में रहता हूं। मेरी परेशानी यह है कि मैं अपनी घरवाली से बहुत ज्यादा तंग आ चुका हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह हर बात पर मुझसे झूठ बोलती रहती है। उसे छोटी-छोटी बातों पर केवल गुस्सा करना आता है। इतना ही नहीं, उसके माता-पिता, भाई-बहनों और चाचा का हमारी निजी जिंदगी में हद से ज्यादा ही हस्तक्षेप रहता है। अगर मैं उससे कुछ भी कह देता हूं, तो वह अपने मायके चली जाती है।

देवर भाभी लव: 22 साल के देवर की मोहब्बत में पागल हुई 26 साल की भाभी, सबकुछ भूलकर करने लगे ये काम
घर के काम करने में उसे कोई दिलचस्पी नहीं है। हालांकि, घर के कामकाज और उसकी हेल्प के लिए हमने दो कामवाली भी लगा रखी हैं, लेकिन इसके बाद भी उसे खाना बनाने में दिक्कत आती है। ऐसे में जब बात ज्यादा बढ़ जाती है, तो वह बच्चों पर अपना गुस्सा निकालना शुरू कर देती है। मैं आपसे छिपाना नहीं चाहता मेरे बच्चे बहुत छोटे हैं, जिनके साथ भी वह बहुत बुरा व्यवहार करती है।

ससुर अफेयर: ससुर दूसरी महिला संग चला रहे थे अफेयर, बहू को सौंपा ये जरूरी काम

इतना ही नहीं, वह कभी-कभी मुझ पर भी हावी होने की कोशिश करती है। जब बात मेरे हाथ से आगे निकल गई, तो मैंने उसे समझाने के लिए उसके माता-पिता को भी बुलाया, लेकिन इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ। उसने अपने पैरेंट्स के सामने मुझ पर बहुत गंदे आरोप लगाए, जोकि मैं बता भी नहीं सकता। ऐसे में मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं?

82 साल के ससुर को खुश करने में जुटी 24 साल की बहू, हर रात कमरे में जाकर करती ये काम


एक्सपर्ट का जवाब
प्रिडिक्शन फॉर सक्सेस के संस्थापक और रिलेशनशिप कोच विशाल भारद्वाज कहते हैं कि हर कोई अपने जीवनसाथी के साथ एक सुखी शादीशुदा रिश्ते की कामना करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस एक चीज पर आपकी आगे की जिंदगी और दूसरे रिश्ते टिके होते हैं। मैं आपकी परेशानी को अच्छे से समझ सकता हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि एक मुश्किल जीवनसाथी के साथ सुख और सुकून की कल्पना करना भी असंभव है। लेकिन आप इस बात से भी सहमत होंगे कि कहीं न कहीं उनके इस व्यवहार के पीछे उनका खालीपन है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी बीवी के पास अपनी एनर्जी को खर्च करने का कोई मीडियम नहीं है। यही एक वजह भी है कि वह अपनी फ्रस्ट्रेशन नेगेटिव तरीकों से निकाल रही हैं। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगा कि उन्हें उनकी स्किल्स और एजुकेशन के हिसाब से किसी एक्टिविटी के साथ अटैच करें। हो सके तो उनकी कमियों को इग्नोर करके उनकी खूबियों पर ध्यान दें। यही नहीं, अगर वो अपनी पसंद के किसी काम में व्यस्त रहेगी, तो यकीन मानिए उनके व्यवहार में आपको जरूर बदलाव देखने को मिलेगा।


खुद को बिजी रखना सीखें
आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं केवल आपसे इतना कहना चाहता हूं कि हम दूसरे इंसान के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। आप उनके इस व्यवहार के प्रति अपनी आपत्ति जताकर केवल अपना मन अशांत कर रहे हैं। आप जितना अपनी बीवी की नकारात्मकता पर फोकस करेंगे, उतना ही उनका व्यवहार आपके प्रति खराब होता चला जाएगा।

नकारात्मक विचार या हताशा को कम करने का सबसे आसान तरीका है, जो चीज आपको खुशी देती है, उस पर फोकस करें। बाहर जाए। नए लोगों से मिले। उनसे बात करें, कुछ नया सीखे और बीवी से उतनी ही बातचीत रखें, जितनी जरूरी हो।


बच्चों पर ध्यान दें
मैं आपसे यह भी कहना चाहता हूं कि एक जीवनसाथी के तौर पर भले ही आप अपनी पत्नी में ज्यादा कुछ न बदल पाए, लेकिन एक पिता का फर्ज निभाने के लिए आपको जिस भी स्तर पर जाना पड़ें, तो आप जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि मां द्वारा दिया दुख बच्चों के मानसिक और भावनात्मक संतुलन को बिगाड़ सकता है। जितना हो सके अपने बच्चों के लिए खड़े रहे। उनका सपोर्ट सिस्टम बनें।

किसी को भी उन्हें कष्ट पहुंचाने का अधिकार नहीं है। अगर हो सके तो, उन्हें पढ़ने की जिम्मेदारी भी आप स्वयं ले लें। इतने छोटे बच्चे बस प्रेम से ही सीख सकते हैं। मैं आपसे यह भी कहना चाहूंगा कि अपना पूरा ध्यान बच्चों को प्रेम और सही संस्कार देने में लगाएं। उनको प्रोटेक्ट करें। उन्हें खुशी से बड़ा होता देख, मुझे यकीन है कि आपको भी जीवन में सुकून की अनुभूति होगी।