home page

IMD Rainfall Alert: अगले 3 घंटे इन मैदानी इलाकों में बरसेंगे बादल, मौसम विभाग की चेतावनी जारी

 मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन घंटे में चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने जा रही है। वहीं, दिल्ली में भी आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  उत्तर से लेकर दक्षिण के राज्यों तक एक बार फिर से बारिश की वापसी हो गई है। जहां पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं, तो वहीं, दक्षिण में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन घंटे के दौरान चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 5 दिनों के लिए मछुआरों को समुद्र के करीब नहीं जाने के लिए कहा है।

पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली के लिए भी अपडेट-


उत्तर भारत में हल्की-हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 8 से 10 नवंबर तक मध्यम बारिश और बर्फबारी होने वाली है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 9 और 10 नवंबर को बारिश और बर्फबारी होगी। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 8-10 नवंबर के बीच हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। उधर, पूर्वी राजस्थान में 8 नवंबर और पश्चिमी राजस्थान में 8 और 9 नवंबर को हल्की बारिश देखने को मिलेगी।

दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट-


उधर, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर स्थित है और औसत समुद्र तल से 4.5 किमी तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके 9 से 11 नवंबर के दौरान उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके चलते 10-12 नवंबर को रायलसीमा और दक्षिण आंध्र प्रदेश में, 11 और 12 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ होने की संभावना है। 10 नवंबर को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के तटों पर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाएं चलने की संभावना है।