home page

Indian Railway - रेलवे की यात्रियों को सौगात, रेलवे दे रहा 48 घंटों तक ठहरने की बेहतरीन सुविधा

रेल यात्रियों को रेलवे की ओर से बड़ी सौगात। दरअसल रेलवे अब अपने यात्रियों को 48 घंटों तक ठहरने की बेहतरीन सुविधा दे रहा है। जहां एक निश्चित यात्री कुछ दिनों तक रह सकता है। एसी और बिना एसी के रूम है।  
 
 | 
Indian Railway - रेलवे की यात्रियों को सौगात, रेलवे दे रहा 48 घंटों तक ठहरने की बेहतरीन सुविधा 

HR Breaking News, Digital Desk- आईआरसीटीसी रिटायरिंग रूम रेलवे द्वारा पेश किया जाने वाला आवास है और सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है, जहां एक निश्चित यात्री कुछ दिनों तक रह सकता है। एसी और बिना एसी के रूम है। इनमें सिंगल, डबल और डॉरमेट्री प्रकार जैसे कई कमरे विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन, रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम बुक करने के लिए यात्रियों के पास कन्फर्म या आरएसी ट्रेन टिकट होना जरूरी है।

यात्री स्रोत और गंतव्य रेलवे स्टेशनों पर विश्राम कक्ष बुक कर सकते हैं। यह यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा है। स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड से भी बुक किए जा सकते हैं।

IRCTC Retiring रूम को ऑनलाइन कैसे बुक करें?


 - IRCTC Tourism की वेबसाइट पर जाएं और मेन मेन्यू आइकन पर क्लिक करें और रिटायरिंग रूम विकल्प चुनें।
- अपना दस अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें और बटन पर क्लिक करें।
- यदि आप स्रोत रेलवे स्टेशन पर विश्राम कक्ष बुक करना चाहते हैं, तो ‘बुक ऑन सोर्स’ पर क्लिक करें और यदि आप गंतव्य स्टेशन पर बुक करना चाहते हैं, तो ‘बुक ऑन डेस्टिनेशन’ बटन पर क्लिक करें।


- चेक-इन/चेक-आउट तिथि, कमरे का प्रकार जैसे एसी या बिना एसी और बेड प्रकार (सिंगल या डबल) दर्ज करें।


- यदि आपका स्रोत और गंतव्य स्टेशन दिखाई नहीं देता है, तो ‘बुक ऑन सोर्स प्रिंसिपल’ विकल्प पर जाएं या उसके अनुसार ‘बुक ऑन डेस्टिनेशन प्रिंसिपल’ चुनें।


- सभी जानकारी भरें और ‘Check Availability’ बटन दबाएं। यह कमरों की उपलब्धता दिखाएगा।
- अपनी पसंद के कमरे और ठहरने की अवधि का चयन करें।


- आपको आईआरसीटीसी लॉगिन पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। अब अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालें। यदि आपके पास आईआरसीटीसी पंजीकृत खाता नहीं है, तो आप अतिथि लॉगिन विकल्प का चयन कर सकते हैं।


- यदि आप एक से अधिक यात्रियों के लिए कमरे बुक करना चाहते हैं, तो प्रत्येक यात्री के लिए कमरा और बिस्तर चुनें और आईडी कार्ड का प्रकार चुनें और आईडी नंबर दर्ज करें।


- इसके बाद प्रोसीड बटन पर क्लिक करें और ऑनलाइन भुगतान करें। अब आपका रिटायरिंग रूम बुक हो चुका है।

- बुकिंग रसीद का प्रिंट आउट ले लें और यात्रा के दौरान इसे साथ रखें। रिटायरिंग रूम में प्रवेश करते समय आपको यह दिखाना होगा।

IRCTC Retiring रूम को ऑफलाइन कैसे बुक करें?


- अपने निकटतम मुख्य रेलवे स्टेशन पर जाएं जहां विश्राम कक्ष की सुविधा है।
- कन्फर्म टिकट या आरएसी के स्टेटस के साथ अपना पीएनआर नंबर प्रदान करें।
यात्री केवल 12 घंटे से 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम बुक करा सकते हैं। इस अवधि से अधिक यात्रियों को विश्राम कक्ष में रहने की अनुमति नहीं है।