home page

Indian Railway: रेल यात्री ध्यान दें, देश के बड़े रेलवे स्टेशनों पर टिकट के दाम बढ़े, यहां चेक करें लिस्ट

रेल यात्रियों के लिए यह जरूरी खबर है। देश के बड़े रेलवे स्टेशनों पर टिकट के दाम बढ़ा दिए गए है। अब रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए का होगा। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  घर आये मेहमानों को रेलवे स्टेशन पर छोड़ने जाना अब और अधिक महंगा पड़ेगा। रेलवे ने एक बार फिर से प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। अब रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए का होगा। इससे पहले रेलवे ने दो अक्टूबर को प्लेटफार्म टिकट के दाम को 10 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए प्रति यात्री किया था। हालांकि बढ़ी हुई दर 26 अक्टूबर से छह नवंबर तक प्रभावी रहेगी।

रेलवे स्टेशनों पर दीपावली के बाद छठ पर्व पर यात्रियों का हुजूम उमड़ रहा है। यात्रियों के साथ उनको छोड़ने और लेने के लिए भी लोग बड़ी संख्या में रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं। यात्रियों साथ आने वाली भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन लगातार प्लेटफार्म टिकट को महंगा कर रहा है। उत्तर रेलवे के लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुल्तानपुर, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ एवं उन्नाव पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री का मूल्य 50 प्रतिव्यक्ति निर्धारित कर दिया गया है।

इससे पहले रेलवे ने दो अक्टूबर से पांच नवंबर तक के लिए लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुलतानपुर, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री का मूल्य 10 रुपये की जगह 30 रुपये प्रति व्यक्ति कर दिया था।

इतना पड़ेगा असर-


चारबाग रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 240 ट्रेनें गुजरती हैं। प्रतिदिन करीब 800 से 900 लोग प्लेटफार्म टिकट खरीदकर अपने परिचितों को लेने आते हैं। प्लेटफार्म टिकट न होने पर उनको बेटिकट मान लिया जाता है। ऐसे में उनको जुर्माना देना पड़ता है। जुर्माना न देने पर रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई होती है।