home page

Indian Railway Fact: ये है देश का सबसे बिजी रहने वाला रेलवे स्टेशन, आपने भी यहां से पकड़ी होगी ट्रेन

रेलवे की जब बात आती है तो उसके बारे में जानने का मन तो होता ही है। ऐसे में आज हम आपको एक देश के सबसे बिजी स्टेशन के बारे में बताना जा रहे है। वैसे तो आपने भी कभी न कभी जरूर इस स्टेशन से ट्रेन पकड़ी ही होगी। आइए फिर नीचे गौर करते है इस स्टेशन पर। 
 
 | 
Indian Railway Fact: ये है देश का सबसे बिजी रहने वाला रेलवे स्टेशन, आपने भी यहां से पकड़ी होगी ट्रेन 

HR Breaking News, Digital Desk- रेलवे की जब बात आती है तो उसके बारे में जानने का मन तो होता ही है. इंडियन रेलवे से रोजाना करोड़ों लोग ट्रेवल करते हैं. इसे देश में यात्रा का सबसे सस्ता साधन माना जाता है. आपने भी कभी न कभी तो एक बार रेल में सफर किया ही होगा. अगर सफर नहीं किया होगा तो ट्रेन देखी होगी और उसमें होने वाली भीड़ के बारे में सुना भी होगा.

कहा जाता है कि दिल्ली, मुंबई के रेलवे स्टेशनों पर बहुत भीड़ रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन कौन सा है और वहां से रोजाना कितने लोग ट्रेवल करते हैं. आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.


ट्रेन के सबसे बिजी रेलवे स्टेशन की बात हो रही है तो आपको यह भी बता दें की रेलवे स्टेशन भी 3 तरह के होते हैं. किसी भी स्टेशन के पीछे के नाम से आप पहचान सकते हैं कि उस स्टेशन का काम क्या है. जैसे आपने देखा या पढ़ा होगा कि किसी रेलवे स्टेशन के नाम के पीछ सेंट्रल लगा होता है किसी के पीछे जंक्शन तो किसी के पीछे टर्मिनल या टर्मिनस लगा होता है. 

तीनों का काम अलग अलग है. जैसे जिस रेलवे स्टेशन के नाम के पीछे सेंट्रल लिखा होता है जैसे कानपुर सेंट्रल, इसका मतलब है कि यह स्टेशन उस शहर का सबसे मेन और पुराना स्टेशन है. जिसके नाम के पीछे जंक्शन (जैसे दिल्ली जंक्शन) लिखा होता है इसका मतलब है कि इस स्टेशन से दो या उससे ज्यादा रूट निकलते हैं.

वहीं जिसके पीछे टर्मिनल या टर्मिनस लिखा होता है इसका मतलब है कि इस स्टेशन पर पहुंचने के बाद ट्रेन आगे नहीं जाती है. यह उस ट्रेन का आखिरी स्टेशन होता है.


अब बात करते हैं देश के सबसे बिजी रेलवे स्टेशन की और वहां से यात्रा करने वाले लोगों की. देश का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन वेस्ट बंगाल का हावड़ा है. यह देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में भी शामिल है. इस स्टेशन पर 23 प्लेटफॉर्म हैं. जिनसे रोजाना करीब 10 लाख लोग ट्रेन में सफर करते हैं.