home page

Indian Railway : 4 राज्यों के रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, कल से चलेगी सुपरफास्ट एक्सप्रेस

Indian Railway update : दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश के यात्रियों को रेलवे की ओर से तोहफा दिया गया है। इन राज्यों के यात्रियों के लिए रेलवे कल से सुपरफास्ट एक्सप्रेस चलाने जा रहा है।
 | 
4 राज्यों के रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, कल से चलेगी सुपरफास्ट एक्सप्रेस

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के लोगों के लिए अच्छी खबर है। इंदौर से नई दिल्ली के बीच (Indore to New Delhi) सप्ताह में 3 दिन सुपर फास्ट एक्सप्रेस (Indore-New Delhi Superfast Express) चलाने की तैयारी कर ली गई है। ये ट्रेन फतेहाबाद-रतलाम-नागदा (Fatehabad-Ratlam-Nagda) होते हुए चलेगी। रेलवे समय-समय पर यात्रियों (rail passengers) की सुविधा के लिए कदम उठाता रहता है। 

24 अगस्त को चलेगी Indore-New Delhi Superfast Express-


रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि ये ट्रेन 24 अगस्त से इंदौर से नई दिल्ली के बीच हफ्ते में तीन दिन चलेगी। रेलवे ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर ये जानकारी दी। रेलवे ने बताया, 'रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे दिनांक 24.08.2022 से Indore to New Delhi के बीच सप्‍ताह में 3 दिन चलने वाली 20957/20958 सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस का संचालन किया जाएगा।

कौन कौन से दिन चलेगी इंदौर-नई दिल्‍ली सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस- 


भारतीय रेलवे ने बताया कि रेलगाड़ी संख्‍या 20957 इंदौर-नई दिल्‍ली सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस (20957 Indore-New Delhi Superfast Express)  24 अगस्त से शुरू होगी। ये ट्रेन इंदौर से प्रत्‍येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को शाम 04.45 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 05.05 बजे नई दिल्‍ली पहुंचेगी। 


वहीं वापसी दिशा में ट्रेन नंबर 20958 नई दिल्‍ली–इंदौर सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस दिनांक 25 अगस्त से प्रत्‍येक वीरवार, शनिवार और सोमवार को नई दिल्‍ली से चलेगी। ये ट्रेन नई DELHI से शाम 07.15 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 06.45 इंदौर पहुंच जाएगी।

इन स्टेशनों पर रूकेगी ये ट्रेन-
इंदौर-नई दिल्‍ली सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस रास्ते में बडनगर, रतलाम, नागदा, रामगंज मंडी, कोटा जं., सवाई माधोपुर जं., भरतपुर जं. तथा मथुरा जं. स्‍टेशनों पर दोनों दिशाओं में रूकेगी। इंदौर-नई दिल्‍ली सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस में वातानुकूलित, शयनयान तथा सामान्‍य श्रेणी के डिब्‍बे शामिल होंगे।

गोरखपुर से प्रयागराज तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस-
गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ के लोगों को जल्द वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat train) की सौगात मिलने वाली है। गोरखपुर से प्रयागराज (Gorakhpur to Prayagraj Vande Bharat) वाया लखनऊ वंदे भारत को चलाने के लिए नॉर्थ ईस्टर्न (NE) और नॉर्थ सेंट्रल (NC) रेलवे ने शेड्यूल तैयार कर लिया है और प्रस्ताव बोर्ड को भेज दिया गया है। 


दोनों रेलवे ने ये  प्रस्ताव बोर्ड के ही निर्देश पर तैयार किया है। ऐसे में संभावना है कि जल्द ही इस प्रस्ताव को बोर्ड की मंजूरी मिल जाएगी। ये ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलाने का प्रस्ताव है। रेलवे का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की घोषणा के अनुसार15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगीं ।