home page

Indian Railway: यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर कोच में लगाएं जाएंगे पैनिक बटन, जानिए कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे आए दिन नए फैसले ले रहा है। अब ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय एक ओर बढ़ा कदम उठाने जा रहा है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी। 
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : रेल मंत्रालय आने वाले दिनों में 705 करोड़ रुपये की लागत से करीब 15 हजार कोचों में सीसीटीवी लगाने जा रहा है। यह कैमरे राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों के साथ-साथ ईएमयू, मेमू और डेमू जैसी यात्री ट्रेनों में भी लगाए जाएंगे।


विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीसीटीवी लगाने की परियोजना देशभर की सभी ट्रेनों को कवर करेगी। रेलवे की योजना सभी 60 हजार कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की है।

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों के लिए किए खास इंतजाम, अब मिलेगी कन्फर्म सीट

इसके साथ साथ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक कोच में कम से कम दो पैनिक बटन भी लगाए जाएंगे। यात्री द्वारा पैनिक बटन दबाने से पास के आरपीएफ पोस्ट या डाटा सेंटर अलर्ट हो जाएगा। और उन्हें समय रहते सुरक्षा मिल सकेगी।


ट्रेनों में लगने वाले यह सीसीटीवी इंटरनेट प्रोटोकॉल-आधारित होंगे। सीसीटीवी में वीडियो एनालिटिक्स और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम भी होंगे। वे आरपीएफ पोस्ट, डिवीजनल और जोनल मुख्यालयों से कोचों के रिमोट संचालन और निगरानी को सक्षम बनाएंगे। रेलवे के यह सीसीटीवी कैमरे हाई रेजोल्यूशन इमेज लेकर टारगेट वाले व्यक्ति की पहचान करने में सक्षम होंगे। यह एडवांस कैमरे की मदद से कम रोशनी में भी चेहरों की पहचान कर सकेंगे।

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों के लिए किए खास इंतजाम, अब मिलेगी कन्फर्म सीट


रेल मंत्रालय की तरफ से पिछले वर्ष संसद को जानकारी दी गई थी कि देश में करीब 2,930 रेल कोच में सीसीटीवी लगाए गए हैं। रेलवे इन सीसीटीवी के जरिए रेलवे कोच के दरवाजे, वेस्टिब्यूल क्षेत्र और गलियारे को कवर करेगा। ताकि हर प्रकार के मूवमेंट पर नजर रखी जा सके। किसी भी प्रकार अप्रिय घटना को रोका जा सके।

हालांकि रेलवे यह जरूर सुनिश्चित करेगा कि यात्रा के दौरान किसी भी यात्री की गोपनीयता बनी रहे। ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगने से चोरी और लूट के मामलों पर जहां निगरानी रखी जा सकेगी, वहीं यात्रियों की सुरक्षा भी मजबूत होगी। चोरी और तमाम प्रकार की घटनाओं के बाद समय समय पर ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने की मांग होती रही है।


वंदे भारत के कैमरों से मिल रही है मदद


दरअसल, रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। ट्रेनों से मवेशी टकराने और पत्थर फेंकने की घटनाओं में ये सीसीटीवी रेलवे के लिए बड़े मददगार साबित हो रहे हैं।

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों के लिए किए खास इंतजाम, अब मिलेगी कन्फर्म सीट

हाल ही में नई लॉन्च हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव की घटना सामने आई थी। ट्रेन में लगे सीसीटीवी कैमरों के मदद से रेलवे ने उपद्रवियों की पहचान कर ली। वहीं पत्थर फेंकने वाले युवकों को हिरासत में भी लिया है।