home page

Indian Railway: रेलवे ने इस राज्य में बनाया देश का सबसे लंबा आटोमैटिक सिग्‍लन सेक्‍शन

रेलवे मंत्रालय के अनुसार प्रयागराज मंडल में सतनरैनी-रसूलाबाद-फैजुल्लापुर सेक्शन में ऑटोमैटिक सिग्नलिंग प्रणाली शुरू होने के बाद 762 किमी. लंबा गाजियाबाद-पं. दीन दयाल उपाध्याय सेक्शन पूर्णतया स्वचालित हो गया है और इसके साथ ही यह भारतीय रेल का सबसे लंबा ऑटोमैटिक ब्लॉक सिग्नलिंग सेक्शन भी बन गया है. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : भारतीय रेलवे ने देश का सबसे लंबा आटोमैटिक ब्‍लॉक सिग्‍नलिंग सेक्‍शन तैयार कर लिया है. इस सेक्‍शन में आटोमैटिक सिग्‍नलिंग लगने से सुरक्षा और संरक्षा दोनों तरह के फायदे होंगे. रेलवे द्वारा तैयार किया सेक्‍शन 762 किमी. लंबा है. रेलवे मंत्रालय के अनुसार धीरे धीरे देशभर के सभी रूट पर आटोमैटिक सिग्‍नलिंग लगाए जा रहे हैं.


रेलवे मंत्रालय के अनुसार प्रयागराज मंडल में सतनरैनी-रसूलाबाद-फैजुल्लापुर सेक्शन में ऑटोमैटिक सिग्नलिंग प्रणाली शुरू होने के बाद 762 किमी. लंबा गाजियाबाद-पं. दीन दयाल उपाध्याय सेक्शन पूर्णतया स्वचालित हो गया है और इसके साथ ही यह भारतीय रेल का सबसे लंबा ऑटोमैटिक ब्लॉक सिग्नलिंग सेक्शन भी बन गया है.

Indian Railway: यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर कोच में लगाएं जाएंगे पैनिक बटन, जानिए कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल


आटोमैटिक ब्‍लॉक सिग्‍नलिंग से डिजिटल तकनीक के से ट्रेनों को संचालित करने में मदद मिलेगी. रेलवे द्वारा किया गया ऑटोमैटिक ब्‍लॉक सिग्‍नलिंग सबसे व्‍यस्‍त रूट को किया गया है.

इस तकनीक के इस्‍तेमाल से ट्रैक की क्षमता बढ़ेगी. यानी और ट्रेनें चलाई जा सकेंगी.  साथ ही ट्रेनों सुरक्षा और संरक्षा दोनों में इजाफा होगा. रेलवे के अनुसार वर्ष 2022-22 में 347 स्‍टेशनों पर ऑटोमैटिक ब्‍लॉक सिग्‍नलिंग शुरू हो चुकी है. कुल 2888 स्‍टेशनों पर यह तकनीक शुरू हो चुकी है.