home page

Indian Railway: बुजुर्गों और महिलाओं को ये खास सुविधा देता है रेलवे, जानकारी के आभाव में नहीं कर पाते यूज

Lower Birth For Senior Citizen: भारतीय रेलवे बुजुर्गों को लोअर बर्थ की सुविधा देता है, लेकिन यह हमारी गलती के कारण बुजुर्गों को कई बार लोअर बर्थ मिल नहीं पाती है. यह खबर आपको बताएगी कि हमें क्या गलती नहीं करनी चाहिए. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 

 HR Breaking News (ब्यूरो) : सीनियर सिटीजन को रेलवे विभिन्न सुविधाएं देता है. जिनमें से एक है सफर करने के लिए लोअर बर्थ की सुविधा... लेकिन कई बार हमारी गलती के कारण ट्रेन की टिकट कराते समय लोअर बर्थ की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है. ऐसे में बुजुर्गों को सफर करने में दिक्कत भी होती है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कि बुजुर्गों के लिए लोअर बर्थ के आवेदन में क्या गलती नहीं करनी चाहिए. ताकि उन्हें बिना किसी समस्या के लोअर बर्थ मिल जाए. लोअर बर्थ की सुविधा 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष और 45 वर्ष अथवा उससे अधिक उम्र की महिलाओं को मिलती है.

Indian Railways: 71 प्रतिशत बढ़ी रेलवे की आमदनी, जानिए कुल कमाई


एक पीएनआर नंबर से सिर्फ दो बुजुर्गों की लें टिकट


कई बार लोअर बर्थ की उपलब्धता होने के बावजूद बुजुर्गों को लोअर बर्थ नहीं मिलती है. इसका कारण यह है एक पीएनआर पर 2 से अधिक बुजुर्ग दर्ज किये गए हैं. या फिर कुल दो यात्रियों में से एक बुजुर्ग है और दूसरा नहीं... ऐसे हालातों में लोअर बर्थ मिलना मुश्किल रहता है.

रेलवे का ऑनलाइन सिस्टम ऐसे आवेदनों को प्राथमिकता में नहीं लेता है और अन्य सिस्टम के हिसाब से टिकट जारी कर देता है. एक पीएनआर नंबर पर सिर्फ एक बुजुर्ग या फिर दो बुजुर्ग के लिए ही टिकट बुक करें. ऐसे में लोअर बर्थ मिलने की संभावना काफी अधिक रहता है.

Indian Railways: 71 प्रतिशत बढ़ी रेलवे की आमदनी, जानिए कुल कमाई


कैसे काम करता है रेलवे का सिस्टम


रेलवे का सिस्टम ऑनलाइन मोड पर चलता है. लोअर बर्थ के लिए इस सिस्टम में ऐसा डाटा फीड है कि वह सीनियर सिटीजन कोटे को 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष को पहचानता है. वहीं 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं का डाटा लोअर बर्थ के लिए ले सकता है. लेकिन ऐसा तब ही होगा, जब एक पीएनआर नंबर पर सिर्फ दो बुजुर्गों के लिए आवेदन किया जाएगा.

दो से अधिक वरिष्ठ होने या एक वरिष्ठ नागरिक न होने की दशा में सिस्टम इनको लोअर बर्थ कैटेगरी से बाहर कर देता है. अगर अधिक बुजुर्ग हैं तो उनके लिए दो-दो की जोड़ी में अलग-अलग टिकट बुक कराएं. ऐसे में सिस्टम निश्चित ही लोअर बर्थ को अलॉट कर देगा.

Indian Railways: 71 प्रतिशत बढ़ी रेलवे की आमदनी, जानिए कुल कमाई


ऐसे करें बुकिंग


टिकट बुकिंग के दौरान बुजुर्ग यात्री की सारी डिटेल भरकर जनरल कोटा, ट्रेन और डिब्बे की श्रेणी सलेक्ट करेंगे. पैसेंजर डिटेल में सीनियर सिटीजन पर क्लिक करें. भुगतान से पहले लोअर बर्थ की उपलब्धा सुनिश्चित कर सकते हैं. अगर लोअर बर्थ उपलब्ध हैं तो तुरंत भुगतान कर दें और टिकट बुक करा लें. बुजुर्ग यात्रियों को लोअर बर्थ की सुविधा मिल जाएगी.