home page

Indian Railway शाकाहारी यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, अब मिलेगी ये सुविधा

अगर आप भी ट्रेन (Train) में सफर करने के शौकिन है तो यह खबर आपके लिए है। शाकाहारी यात्रियों को रेलवे (Indian Railway) की ओर से बड़ी सौगात दी गई है। जिसको लेकर यात्री काफी खुश नजर आ रहे है। आइए नीचे खबर में जानते है अब रेल यात्रियों को क्या मिलेगा खास
 
 | 
Indian Railway शाकाहारी यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, अब मिलेगी ये सुविधा

HR Breaking News, नई दिल्ली डिजिटल डेस्क, Indian Railway: क्‍या आप शाकाहारी हैं और अक्‍सर ट्रेनों से यात्रा करते रहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी हां, अब यात्र‍ियों को सफर के दौरान पूरी तरह सात्‍व‍िक खाना म‍िल सकेगा. दरअसल, इंड‍ियन रेलवे (Indian Railway) की सब्सिडियरी IRCTC ने इस्‍कॉन के साथ करार क‍िया है. अब सात्‍व‍िक खाने के इच्‍छुक यात्री इस्‍कॉन मंद‍िर के रेस्‍टोरेंट गोव‍िंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगा सकेंगे.

 

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से शुरू हुई सुव‍िधा
इस्‍कॉन और आईआरसीटीसी के बीच हुए इस करार के तहत अभी पहले चरण में द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से यह सुव‍िधा शुरू की गई है. आने वाले समय में इस सुव‍िधा को देश के दूसरे स्‍टेशनों से भी शुरू क‍िया जाएगा. रेलवे के अलग-अलग जोन में इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद सात्‍व‍िक खाना खाने वालों को बहुत आराम म‍िलेगा.

 

पेंट्री कार के भोजन पर शक करते हैं कुछ लोग
कई बार देखा गया क‍ि लंबे सफर के दौरान पूर्णतया शाकाहारी भोजन करने वाले यात्र‍ियों को परेशानी होती है. जो यात्री प्‍याज और लहसुन भी नहीं खाते, उन्‍हें अक्‍सर सात्‍व‍िक खाने की द‍िक्‍कत होती है. कुछ यात्रि‍यों को पेंट्री कार से म‍िलने वाले भोजन की शुद्धता पर शक रहता है और वे खाने से परहेज करते थे. लेक‍िन अब ऐसे यात्र‍ियों को परेशानी नहीं होगी.

बिजनेस के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

म‍िलेगा गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट का खाना
लंबी दूरी की यात्रा में इस तरह की द‍िक्‍कत और भी ज्‍यादा हो जाती है. अब ऐसे यात्र‍ियों की परेशानी खत्‍म करने के ल‍िए आईआरसीटीसी की तरफ से यह कदम उठाया गया है. अब ट्रेन में यात्रा करने वाले गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट से खाना मंगा सकते हैं.


क्‍या-क्‍या म‍िलेगा खाने में
आईआरसीटीसी की तरफ से कहा गया क‍ि धार्म‍िक यात्रा पर जाने वालें लोगों को ध्‍यान में रखकर यह सर्व‍िस शुरू की गई है. पहले चरण में यद‍ि अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलता है तो इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. मेन्‍यू में डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स, दाल मक्‍खनी समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल हैं.

कैसे उठाए सर्व‍िस का फायदा
यद‍ि आप इस सर्व‍िस का फायदा उठाकर सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर बुक कर सकेंगे. यात्र‍ियों को ट्रेन छूटने से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा. इसके बाद सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा.