home page

Indian Railway: ट्रेन की टिकट में आपको इतनी फीसदी मिलती है सब्सिडी, रेल मंत्री ने बताया पूरा कैलकुलेशन

Indian Railway Subsidy: रेलवे यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए समय-समय रियायतें देता ही रहता है। क्या आपको पता है कि आपका आधे से अधिक किराया रेलवे सब्सिडी के तौर पर देता है। जानें पूरी जानकारी...
 | 

HR Breaking News, New Delhi: रेलवे (Indian Railways)  यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए समय-समय पर बेहतर प्रयास करता रहता है। क्या आपको पता है कि आपके सफर का आधे से अधिक किराया खुद रेलवे वहन करता है? जी हां, आप जब भी ट्रेन से सफर करत हैं, तो आपकी यात्रा का आधे से अधिक किराया रेलवे की ओर से सब्सिडी (railway subsidy) के रूप में चुकाया जाता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव(Ashwini Vaishnaw) ने मंगलवार को कहा कि रेलवे अपने यत्रियों को किराया पर 55 फीसदी से अधिक रियायत देती है। उन्होंने कहा कि इस साल सिर्फ किराए में रेलवे के 62 हजार करोड़ रुपये खर्च हो गए हैं।

इसे भी देखें : अब आमजन को इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी ये बड़ी सुविधा, चुटकियों में होंगे काम

सब्सिडी में होता है इतना खर्च


रेल मंत्री ने मंगलवार को बिजनौर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के दौरान बताया कि रेलवे (Indian Railways) अपने पैसेंजर्स को सब्सिडी देती है और यह करीब 55 फीसदी तक होती है। यानी रेलवे का खर्च अगर 100 रुपये होता है, तो यात्रियों से केवल 45 रुपये ही लिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष रेलवे ने विभिन्न कैटेगरी के यात्रियों को कुल 62 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है।

रेलवे चलाएगा बिना इंजन की गाड़ियां


रेल मंत्री ने यह पूछे जाने पर कि रेलवे कौन सी नई गाड़ियां चलाने वाला है, उन्होंने बताया कि रेलवे (Indian Railways) जल्द ही EMU गाड़िया चलाने वाला है, जो निर्माणाधीन है यह EMU ट्रेन बिल्कुल मेट्रो जैसी होंगी, जिनमें इंजन नहीं होता है। इन गाड़ियों के दूसरे और तीसरे कोच में पावर आती है और पूरी ट्रेन इससे संचालित होती है। ईएमयू गाड़ियों में भी यही व्यवस्था होगी।

कब आएगा 5G


रेल मंत्रालय के साथ कम्यूनिकेशन मिनिस्ट्री का प्रभार संभालने वाले वैष्णव ने बताया कि देश में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपनी 5G सर्विस कब शुरू करने वाली है। उन्होंने कहा कि BSNL अक्टूबर तक अपनी 5G सर्विस शुरू कर देगी। देश के पांच प्रमुख शहरों में अगले 500 दिनों में यह सेवा शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। 

और देखें : अब पीछे नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, रेलवे ने शुरू की ये नाइट Service, यात्रियों की हुई मौज

उन्‍होंने कहा कि सरकार ने BSNL को मजबूत बनाने के लिए एक लाख 64 हजार करोड़ रूपए दिए हैं। इसके साथ उन्होंने बताया कि सरकार ने BSNL को ग्राहको पर पूरी तरह ध्‍यान केन्द्रित करने के निर्देश दिया है।