home page

Indian Railways: पानी के अंदर चलेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, ये होगा रूट

रेलवे यात्रियों को जल्द ही पानी के अंदर चलने वाली ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। जिसको लेकर टर्नल बिछाया जा रहा है। आइए जानते है क्या होता है किराया।
 
 | 
पानी के अंदर चलेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, ये होगा रूट

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में बुलेट ट्रेन को लेकर लगातार काम किया जा रहा है, ऐसे में मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन को चलाने के लिए निर्माण कार्य लगातार चल रहा है. देश में पहली बार भारतीय रेलवे समुद्र के नीचे ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रहा है. करीब 7km लंबी सुरंग का निर्माण समुद्र के नीचे होगा, जिस में बुलेट  ट्रेन दौड़ेगी.  

नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अब इस प्रोजेक्ट में समुद्र के नीचे 7 km लंबी सुरंग का टेंडर निकाला है. असल में मुंबई से अहमदाबाद हाई स्पीड कॉरिडोर के लिए करीब 21 km लंबी सुरंग बनाई जानी है, इसमें सबसे खास बात ये होगी की करीब 7 km सुरंग का निर्माण समुंद्र के नीचे होगा. असल में एनएचएसआरसीएल  ने समुद्र के नीचे इस सुरंग के निर्माण के लिए टनल बोरिंग मशीन और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड  का उपयोग करते हुए करीब 21 किमी लंबी सुरंग के लिए टेंडर  आमंत्रित किए गए हैं. 

ये सुरंग समुद्र के नीचे  देश में बनने वाली पहली समुद्र सुरंग होगी. इसमें एक ही सुरंग में आने और जाने का ट्रैक बनाया जाएगा. इसके साथ सुरंग के आसपास 37 स्थानों पर 39 उपकरण कमरों का भी निर्माण किया जाएगा. यह सुरंग महाराष्ट्र राज्य में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स भूमिगत स्टेशन और शिलफाटा के बीच होगी. समुद्र के अंदर इस सुरंग के निर्माण के लिए 13.1 मीटर व्यास के कटर हेड वाले टीबीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. 

इस सुरंग को भविष्य की रेल यातायात के हिसाब से आधुनिक तरह से तैयार किया जायेगा , सुरंग जमीनी स्तर से लगभग 25 से 65 मीटर गहरी होगी और सबसे गहरा निर्माण  बिंदु शिल्फाटा के पास पारसिक पहाड़ी से 114 मीटर नीचे होगा. बता दें, एनएचएसआरसीएल मुंबई अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण कर रहा है.