home page

Indian Railways: ट्रेन यात्रियों को तोहफा, अब जनरल टिकट पर भी स्लीपर कोच में कर सकते है सफर

Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन में सफर करते है तो रेल यात्रियों के लिए बड़े काम की खबर है। अब जनरल टिकट वाले पैसेंजर स्लीपर कोच में भी सफर कर पाएंगे। आइये नीचे खबर में जानते है इसके बारे में पूरे विस्तार से.
 
 | 
Indian Railways: ट्रेन यात्रियों को तोहफा, अब जनरल टिकट पर भी स्लीपर कोच में कर सकते है सफर

 HR Breaking News (ब्यूरो) : खाली चल रहे स्लीपर कोच में रेल प्रशासन जनरल टिकट वाले यात्रियों को सफर करने अनुमति दे सकता है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सभी मंडल रेल प्रशासन से 80 प्रतिशत से कम यात्री संख्या पर चल रहे स्लीपर कोच की सूचना मांगी है।


रेल प्रशासन लगा रहा नए कोच


ट्रेनों में स्लीपर के स्थान पर एसी थ्री कोच में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रेल प्रशासन भी पुराने कोच के स्थान पर नए कोच लगा रहा है। नए कोच में स्लीपर कोच की संख्या कम कर उसके स्थान पर एसी थ्री के कोच लगाए जा रहे हैं।

Indian Railways: राजधानी और दुरंतो समेत कई ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान

उदाहरण के लिए नई दिल्ली मालदा टाउन एक्सप्रेस में पहले वाली व्यवस्था के तहत एसी थ्री के दो और स्लीपर के दस कोच थे। नई व्यवस्था में एसी थ्री कोच की संख्या बढ़ाकर छह कर दी गई है। जबकि, स्लीपर कोच की संख्या घटाकर छह रह गई है।

बर्थ खाली होने पर स्लीपर के यात्रियों के टिकट को उच्चीकृत कर एसी थ्री में बर्थ उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। जनरल कोच में चलने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन उनके जनरल कोच की संख्या नहीं बढ़ाई है।

Indian Railways: राजधानी और दुरंतो समेत कई ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान


जनरल टिकट पर सफर करने वालों को दी जाएगी सुविधा


रेलवे बोर्ड ने जनरल टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके तहत ट्रेन स्लीपर कोच में छह माह से औसत सीट की क्षमता से 80 प्रतिशत से कम यात्री सफर करते हैं, उन ट्रेनों के एक या दो स्लीपर कोच को अनारक्षित घोषित कर दिया जाएगा, इसमें जनरल टिकट लेकर यात्री सफर कर पाएंगे।

ऐसे स्लीपर कोच के बाहर अनारक्षित लिखा होगा। पहले आने वाले यात्री ऊपर की बर्थ पर सो सकते हैं। बीच की बर्थ खोलने की अनुमति नहीं होगी। रेलवे बोर्ड ने सभी मंडल रेल प्रशासन से अपने मंडल में चलाई जा रही ट्रेनों के स्लीपर कोच में यात्रियों की संख्या के संबंध में रिपोर्ट मांगी है।

Indian Railways: राजधानी और दुरंतो समेत कई ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान


मांगी गई सूचना


वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि स्लीपर कोच में जनरल यात्रियों को सफर करने की अनुमति देने के लिए सूचना मांगी गई थी। मुरादाबाद मंडल से संचालित होने वाली किसी ट्रेनों में भीड़ कम नहीं हैं।

लंबी दूरी की ट्रेनों में भीड़ कम हो सकती है, सभी रेल मंडल से सूचना मिलने के बाद रेलवे बोर्ड कुछ ट्रेनों की ओर से स्लीपर क्लास में जनरल टिकट वाले यात्रियों को सफर की अनुमति दी जाएर्गी।