home page

Indian Railways: सर्द‍ियों में इंटरस‍िटी से सफर करने वालों की हुई मौज, जानिए रेल मंत्री का नया प्लान

सर्द‍ियों में इंटरस‍िटी से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल रेल मंत्री ने इंटरस‍िटी को लेकर नया प्लान बताया है। आइए नीचे खबर में जानते है लेटस्ट अपडेट। 
 
 | 
Indian Railways: सर्द‍ियों में इंटरस‍िटी से सफर करने वालों की हुई मौज, जानिए रेल मंत्री का नया प्लान 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सर्द‍ियों के द‍िनों में रेलवे यात्र‍ियों को ट्रेन के तेज रफ्तार में दौड़ने पर हवा लगने की श‍िकायत रहती है. ऐसा कई बार ख‍िड़की या दरवाजा सही तरीके से बंद नहीं होने पर होता है. यात्री सुव‍िधाओं पर लगातार काम कर रही रेलवे की तरफ से इंटरस‍िटी और शताब्‍दी ट्रेन में यात्रा करने वालों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी आई है. इसका ऐलान प‍िछले द‍िनों खुद रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने क‍िया था.

27 रूट का चयन भी हो चुका-


रेलवे की तरफ से क‍िए जा रहे बदलाव की कड़ी में आने वाले द‍िनों में इंटरस‍िटी और जन शताब्‍दी एक्‍सप्रेस को सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस से र‍िप्‍लेस करने की तैयारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खुद इस बारे में जानकारी देते हुए कहा था क‍ि रेलवे आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन के रूट पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करेगा. इसको लेकर तैयार‍ियां चल रही हैं और 27 रूट का चयन हो चुका है.

दो रूट पर जल्‍द चलेगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस-


यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए नए साल के मौके पर दो और रूट पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन होने की तैयारी है. अभी देश में 5 वंदे भारत ट्रेनें अलग-अलग रूट पर चलती हैं. इनका संचालन होने से ट्रेन में सर्दी लगने की समस्‍या से राहत म‍िलेगी क्‍योंक‍ि इसमें सभी कोच एयर कंडीशंड होते हैं. इंटरस‍िटी एक्‍सप्रेस में कई बार एसी कोच में ट‍िकट नहीं म‍िलने पर यात्र‍ियों को जनरल कोच का ट‍िकट लेना पड़ता है.


75 शहरों को 'वंदे भारत' से जोड़ने की तैयारी-
आपको बता दें शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी एक्‍सप्रेस से रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं. यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने यह बड़ा फैसला क‍िया है. पीएम मोदी ने साल 2023 तक 75 शहरों को 'वंदे भारत' ट्रेन से जोड़ने का ऐलान क‍िया था. रेलवे बोर्ड इस पर तेजी से काम कर रहा है. वंदे भारत से यात्रा करने का अलग ही अनुभव होता है. रेल मंत्री ने घोषणा के समय बताया था क‍ि पहले चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रूट पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन होगा.