home page

Indian Railways: अब ऑनलाइन ही रद्द करवाएं ट्रेन टिकट, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

Indian Railways New facility about Rail Ticket cancellation: हाल में रेलवे ने हाल में ही नया सुविधा आगाज किया है। पहले यात्री जहां ऑनलाइन ट्रेन की बुकिंग करवा सकते थे। अब ऑनलाइन टिकट रद्द भी हो सकेगी। जानें नए फीचर्स के बारे में...
 | 

 

HR Breaking News, New Delhi: देश में कहीं भी यात्रा करनी हो तो रेलवे(Indian Railways) का नाम सबसे प्रमुख आता है। यह देश के तकरीबन सभी लोगों का पसंदीदा के साथ-साथ सस्‍ता साधन है। रेलवे प्रतिदिन लाखों लोगों को उनके गंतव्‍य स्थान पहुंचाता है। यही कारण है रेलवे को भारत की जीवन रेखा भी कहा जाता है। रेलवे ने अब यात्रियों के रोजमर्रा काम आने वाली अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन कर दी है। यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और ट्रेन का स्‍टेटस भी ऑनलाइन देख सकते हैं।

 

 

इसे भी देखें : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इन लोगों को दी गई बड़ी छूट

 

यही नहीं, अगर यात्री को किसी कारणवश अपना टिकट रद्द करना पड़े तो वह यह काम भी ऑनलाइन कर सकता है। वह ऐप या फिर रेलवे वेबसाइट पर जाकर अपना टिकट कैंसिल (Rail Ticket cancellation) कर सकता है। अब रेलवे ने ई-मेल से भी रेल टिकट कैंसिल करने की सुविधा प्रदान की है। रेलवे ने एक ट्वीट में इस सुविधा के बारे में बताया है।


ऐसे करें टिकट कैंसिल


रेलवे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि रेल यात्री रेलवे को ई-मेल करके भी अपनी टिकट कैंसिल कर सकता है। हुआ यूं था कि आनंद वर्मा नामक एक ट्विटर यूजर ने रेलवे को ट्वीट करके शिकायत की थी कि उन्‍होंने तत्‍काल में टिकट बुक कराया था। पंरतु, ट्रेन कैंसिल होने के कारण उसे दूसरा यात्रा विकल्‍प चुनना पड़ा। इस कारण टिकट बुक कराने की नौबत आई। लेकिन टिकट रद्द करने के बाद भी रिफंड नहीं मिल रहा है।


रेलवे ने ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, “अगर यात्री अपने आप टिकट कैंसिल नहीं कर पाते हैं तो टिकट रद्द कराने के लिए यात्री रेलवे को अपनी रजिस्‍ट्रर्ड ई-मेल आईडी से etickets@irctc।co।in पर ई-मेल करके भी टिकट रद्द करा सकते हैं।” रेलवे ने एक अन्‍य ट्वीट में लिखा है कि रेलवे परिचालन कारणों से ट्रेन स्‍टेटस पर कैंसिलेशन फ्लैग लगाता है। यदि संभव हो तो ट्रेन को किसी भी संभव बहाल किया जा सकता है। चार्टिंग के बाद ही फाइनल स्‍टेटस मिलता है। इसलिए यात्री को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए।

और देखें : Indian Railways ने शुरू की यह खास सुव‍िधा, रात में यात्रा करने वालों की हो गई मौज


रेलवे ने की सलाह-पीएनआर स्‍टेटस जरूर चेक कर लें


रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि यात्रा शुरू करने से पहले या फिर टिकट कैंसिल करने से पहले पीएनआर स्‍टेटस जरूर चेक कर लें। पीएनआर स्‍टेटस की जानकारी http://indianrail.gov.in/enquiry/PnrEnquiry.html पर जाकर ली जा सकती है या फिर ट्रेन इंक्‍वायरी नबर 139 पर कॉल करके पता किया जा सकता है