home page

Indian Railways: रेलवे इन लोगों को फ्री में देता खाना-पानी, अधिकतर को नहीं है जानकारी

Railways Free Meal Policy: ट्रेन से रोजाना करोड़ों लोग यात्रा करते हैं, लेकिन रेलवे के इस नियम के बारे में ज्‍यादातर लोगों को पता नहीं होता है. IRCTC कुछ विशेष परिस्थिति में यात्रियों को फ्री खाना मुहैया करता है. आइये जनते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : सर्दी का मौसम चल रहा है. देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में कोहरे की समस्‍या भी बनी हुई है. ऐसे में ट्रेनें भी लेट हो जाती हैं. जिस वजह से यात्रियों को कई तरह की समस्‍या का सामना करना पड़ता है.

कई बार तो देरी की वजह से लोगों की फ्लाइट भी छूट जाती है. ऐसे में इंडियन रेलवे आपको स्‍पेशल फैसिलिटी देता है, जिसका फायदा आपको जरूर उठाना चाहिए. जब ट्रेन लेट हो जाती है तो रेलवे यात्रियों को फ्री में खाना-पानी और नाश्‍ते की सुविधा देता है. आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं. 

Indian Railway: रेल यात्रियों की मौज, 1 टिकट पर कर सकते हैं 8 बार यात्रा


क्‍या आप जानते हैं इस योजना के बारे में 


रेलवे द्वारा कई सुविधाएं यात्रियों को फ्री में दी जाती हैं. इन सुविधा का लाभ लेना आपका अधिकार होता है, ज्‍यादातर लोगों को इन सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता है. ऐसे में आपको ये बात जरूर जानना चाहिए. अगर आपकी ट्रेन देर से चलती है या बीच में किसी वजह से लेट हो जाती है तो इंडियन रेलवे यात्रियों को विशेष सुविधा देता है.

 
इन यात्रियों को मिलता है लाभ


रेलवे के नियम अनुसार, यद‍ि कोई ट्रेन दो घंटे या इससे ज्‍यादा लेट हो जाती है तो यात्रियों को फ्री में नाश्‍ते और खाने की सुविधा दी जाती है. ये सुविधा कुछ चुनिंदा एक्सप्रेस ट्रेनों पर ही उपलब्‍ध होती है. इन ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी और दूरंतों एक्सप्रेस शामिल हैं.

Indian Railway: रेल यात्रियों की मौज, 1 टिकट पर कर सकते हैं 8 बार यात्रा

सर्दी के मौसम में कोहरे की वजह से कई बार ट्रेनें घंटों देरी से चलती हैं. ऐसे में अगर आपकी ट्रेन भी लेट होती है, तो आपको इस सुविधा का लाभ उठाना चाहिए. वैसे अगर ट्रेन लेट होती है तो IRCTC यात्रियों को ये सुविधा दे ही देता है, लेकिन अगर आपके पास खाना न पहुंचे तो आप IRCTC से इस सुविधा की मांग कर सकते हैं.        


खाने में मिलती है ये चीजें 


रेलवे नाश्ते में चाय या कॉफी और बिस्किट देता है. वहीं शाम के नाश्ते में भी चाय या कॉफी और एक बटर चिपलेट, चार ब्रेड दिए जाते हैं. दोपहर में लंच के समय दाल, रोटी और सब्जी दी जाती है. कई बार लंच में पूरी भी परोसी जाती है.