home page

Indian Railways: यहां एक ही जगह पर दो रेलेवे स्टेशन, यात्री भी देखकर हो जाते है हैरान, जानिए इस जगह का नाम

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां एक ही जगह पर दो रेलवे स्टेशन है जिसे देख यात्री भी हैरान हो जाते है। आइए खबर में जानते है इस जगह का नाम।   
 | 
यहां एक ही जगह पर दो रेलेवे स्टेशन, यात्री भी देखकर हो जाते है हैरान, जानिए इस जगह का नाम 

HR Breaking News, Digital Desk - क्या यह आश्चर्य की बात नहीं है कि सटीक स्थान पर दो रेलवे स्टेशन (Railway Station) हैं? लेकिन यह रेलवे के बारे में एक सच्चाई है. महाराष्ट्र के अहमदनगर में, श्रीरामपुर और बेलापुर स्टेशन (Srirampur And Belapur Stations) एक ही स्थान पर लेकिन ट्रैक के विपरीत दिशा में स्थित हैं. जी हां, अक्सर हम जब किसी स्टेशन पर जाते हैं तो सभी प्लेटफॉर्म व स्टेशन एक नाम के ही होते हैं, लेकिन महाराष्ट्र के अहमदनगर में कई बार लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं. हालांकि, जैसे ही उन्हें इस बारे में पता चलता है तो वह हक्के-बक्के रह जाते हैं.

एक ही जगह पर मौजूद है दो रेलवे स्टेशन-

जैसा कि आपको मालूम है कि भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. आंकड़ों के हिसाब से ऐसा दावा किया जाता है कि जितने यात्री हमारे यहां ट्रेन में रोजाना सफर करते हैं, उतनी तो ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या है. बता दें कि महाराष्ट्र के अहमदनगर में एक स्टेशन काफी मशहूर हैं. किसी भी यात्री को टिकट लेने से पहले अच्छी तरह समझना होगा कि ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आएगी, क्योंकि श्रीरामपुर और बेलापुर स्टेशन एक ही जगह पर है. फर्क सिर्फ इतना है कि यह दोनों स्टेशन ट्रैक के विपरीत दिशा में स्थित हैं.

ऐसे ही दो राज्यों के बॉर्डर पर बना है स्टेशन-


जब स्टेशन पर यात्री पहुंचते हैं तो उन्हें थोड़ी देर लगता है कि इस बात को समझने के लिए कि आखिर यह मांजरा क्या है. ऐसे ही कई अन्य फैक्ट भी हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. भारत में एक ऐसा भी स्टेशन है जहां पर दो राज्य के बॉर्डर जुड़ते हैं. स्टेशन का आधा हिस्सा गुजरात में तो आधा हिस्सा महाराष्ट्र में.

नवापुर रेलवे स्टेशन (Navapur Railway Station) गुजरात और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर है. दो राज्यों में बंटे इस अनोखे नवापुर रेलवे स्टेशन पर चार अलग-अलग भाषाओं में रेल यात्रियों को सूचना दी जाती है. यहां हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी में अनाउंसमेंट होता है.