home page

Indian Railways : रेलवे प्लेटफॉर्म पर पीली पट्टी देखी होगी, आज जान लीजिए क्या होता है इसका मतलब

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी अलग-अलग तरह के इंडिकेशंस का प्रयोग किया जाता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं रेलवे प्लेटफार्म पर क्यों होती है पीले रंग की पट्टी- 
 
 | 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. देश भर में लाखों लोग रोजाना ट्रेनों में सफ़र करते हैं. ट्रेनों की यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिहाज से रेलवे एक तरफ जहां तमाम सेफ्टी मेजर्स को फॉलो करता है. वहीं, दूसरी तरफ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी अलग-अलग तरह के इंडिकेशंस का प्रयोग किया जाता है. इसी कड़ी में आइए जानते हैं रेलवे प्लेटफार्म पर क्यों होती है पीले रंग की पट्टी. 

ये भी पढ़ें : Toll plaza - अब किसी भी हाईवे पर नहीं दिखेंगे टोल प्लाजा, फर्राटे से दौड़ा सकेंगे गाड़ी


ट्रेन में सफर के लिए जब रेलवे प्लेटफार्म पर पहुंचते हैं तो आपने देखा होगा कि प्लेटफॉर्म पर रेलवे लाइन के समानांतर एक पीली पट्टी बनी रहती है. कहीं-कहीं  इस पीली पट्टी को प्लेटफॉर्म पर पीले रंग से बनाया जाता है तो कुछ रेलवे प्लेटफॉर्म पर पीले रंग के टाइल्स से ही पट्टी बना दी जाती है. जिसकी सतह उभरी हुई  भी होती है.

ये भी पढ़ें : Mukesh Ambani ने छात्रों को दिया संदेश, 4G-5G के इस दौर में 'जी' का बताया महत्तव

क्या आप जानते हैं कि इस पीली पट्टी को बनाने का मकसद क्या है और इसे उभरा हुआ क्यों बनाया जाता है? आइए जानते हैं रेलवे प्लेटफॉर्म पर बनी इस पीली पट्टी का राज. दरअसल, रेलवे प्लेटफॉर्म पर पीली पट्टी इसलिए बनाई जाती है, क्योंकि जब ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचने वाली होती है तो लोग ट्रेन में पहले चढ़ने के चक्कर में बिल्कुल रेलवे ट्रैक के करीब पहुंच जाते हैं. लेकिन यह पीली पट्टी इस बात का इंडिकेशन होती है कि आपको ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के समय पीली पट्टी से  पीछे ही रहना है.

ये भी पढ़ें : Toll plaza - अब किसी भी हाईवे पर नहीं दिखेंगे टोल प्लाजा, फर्राटे से दौड़ा सकेंगे गाड़ी

दरअसल, जब ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचती है तो तेज हवा के प्रेशर से अपनी और खींचती है. ऐसे में यात्रियों को ट्रेन की चपेट में आने से  बचाने के लिए पीले रंग की पट्टी बनाई जाती है. साथ ही या पीली पट्टी सतह से कुछ उभरी हुई होती है. ऐसा इसलिए होता है जिससे कोई भी दृष्टिबाधित व्यक्ति अगर ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफॉर्म पर मौजूद है तो  वह आगे चलते चलते रेलवे ट्रैक पर ना गिर जाए. दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए यह उभरी हुई पीली पट्टी काफी सहायक होती है.