home page

LIC Policy Loan: इमरजेंसी में बैंक के नहीं लगाने होंगे चक्कर, LIC पॉलिसी से मिलेगा कर्ज

Loan On LIC Policy: लोगों को जब भी लोन की जरुरत पड़ती है वो बैंक की तरफ रुख करतें हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपनी LIC पॅालिसी पर भी बड़े आराम से लोन ले सकते हैं. अगर आपके पास एलआईसी (Life Insurance Corporation Of India)  की पॅालिसी है तो आपको पर्सनल लोन मिल सकता है. आइये जनते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
LIC Policy Loan: इमरजेंसी में बैंक के नहीं लगाने होंगे चक्कर, LIC पॉलिसी से मिलेगा कर्ज

 HR Breaking News (ब्यूरो) :  इसकी खास बात है कि आपको ये लोन बेहद कम इंटरेस्ट रेट्स पर मिल सकता है. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरुरत नहीं है. आप अपने घर से ही लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें हैं.

LIC पॅालिसी पर पर्सनल लोन पाने के लिए आपकी भारतीय सिटीजनशिप होना जरुरी है.  इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होना जरुरी है. साथ ही इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि आपने कम से कम तीन महीने तक का प्रीमियम भर रखा हो.

bank loan interest rate: लोन देने के मामले में टॉप पर है ये बैंक

 लेकिन ये लोन सिर्फ उन्हीं कस्टमर्स को मिल सकता है जिनके पास एलआईसी की बंदोबस्ती पॅालिसी (Endowment Policy) है. Endowment Policy के तहत वो जीवन बीमा पॅालिसी आतीं हैं. ये ऐसी पॉलिसी हैं जिनमें मैच्योरिटी या मृत्यु के बाद ही राशि का भुगतान किया जाता है. 


कैसे करें लोन के लिए अप्लाई


एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए आप घर से ही अप्लाई  कर सकते हैं. ये प्रोसेस ऑनलाइन है. इसके लिए आपको सबसे पहले एलआईसी (LIC) की ऑफिशियल वेबसाइट https://licindia.in/Home/Policy-Loan-Options पर जाना होगा.  इसके बाद आपको यहां पर ऑनलाइन लोन का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.

bank loan interest rate: लोन देने के मामले में टॉप पर है ये बैंक

फिर आपको 'ग्राहक पोर्टल के माध्यम से' पर क्लिक करना होगा. अब आप यहां अपनी यूजर आईडी, जन्म की तारीख और अपना पासवर्ड भरकर लॅागिन कर सकते हैं. इसके बाद उस पॅालिसी को सिलेक्ट करें जिस पर आप लोन लेना चाह रहें हैं. इसके साथ ही प्रोसेस कंप्लीट हो जाती है. आपकी एप्लीकेशन को अप्रूवल मिलने में 5 दिन तक का समय लगेगा. जिसके बाद लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 


ये डॅाक्यूमेंट्स हैं जरुरी


आपको एलआईसी की पॉलिसी पर कम से कम छह महीने के लिए लोन मिल सकता है. एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, कोई अन्य पहचान का दस्तावेज और दो पासपोर्ट साइज फोटो होना जरुरी है. साथ ही एड्रेस प्रूफ  के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या लाइसेंस दे सकते हैं.  बैंक डिटेल्स और पैमेंटव स्लिप इनकम के प्रूफ के लिए जरुरी है.