home page

Metro Facility- मेट्रो यात्रियों के लिए जरूरी खबर, नई सुविधा के चलते अब जल्दी पहुंच जाएंगे घर

यह खबर खासतौर पर मेट्रो यात्रियों के लिए है. मेट्रो की नई सुविधा के चलते अब आप घर जल्दी पहुंच पाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने आखिरी छोर तक यात्रियों को बेहतरीन कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्टेशन एक्सेस एवं मोबिलिटी प्रोग्राम (STAMP) की शुरुआत की है. आइए अधिक जानकारी के लिए खबर को विस्तार से पढ़ते है.
 
 | 
मेट्रो यात्रियों के लिए जरूरी खबर, नई सुविधा के चलते अब जल्दी पहुंच जाएंगे घर

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने आखिरी छोर तक यात्रियों को बेहतरीन कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्टेशन एक्सेस एवं मोबिलिटी प्रोग्राम (STAMP) की शुरुआत की है. इसके जरिए यात्रियों को मल्टी-माडल परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

इस प्रोग्राम को दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग और टोयोटा मोबिलिटी फाउन्डेशन के सहयोग से शुरू किया गया है. इस प्रोग्राम के जरिए एक प्लेटफॉर्म विकसित होगा, जिससे मेट्रो के यात्रियों एक ही जगह पर विभिन्न  ट्रांसपोर्टेशन सेवाओं की जानकारी मिल जाएगी.

 बढ़ावा मिलेगा पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को -


STAMP दिल्ली इस प्रोग्राम का सातवां संस्करण है, भारत के विभिन्न शहरों को उच्च गुणवत्ता की लास्ट माईल कनेक्टिविटी सुविधाजनक बनाने के लिए इसकी शुरुआत दिसंबर 2016 में TMF और WRI इंडिया द्वारा की गई. इस प्रोग्राम का मुख्य उदेश्य पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को बढ़वा देना है. साथ ही इससे कार्बन-कम करने वाली तकनीकों को भी बढ़ावा मिलेगा.

 कनेक्टिविटी अंतिम छोर तक -

STAMP के जरिए मेट्रो स्टेशन से लेकर यात्रियों के गंतव्य तक के लिए ई-ऑटो, ई-साइकिल, ई-स्कूटर के जरिए अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी. परिवहन विभाग के मुख्य सचिव एवं आयुक्त आशीष कुमार ने कहा कि दिल्ली के विकास के साथ प्रभावी मास ट्रांजिट की मांग भी लगातार बढ़ रही है.

 ये सुविधाएं दी जाएंगी यात्रियों को-

STAMP दिल्ली के तीन मुख्य क्षेत्रों में काम करेगा. पहला यह मोबिलिटी-ऐज-अ-सर्विस प्लेटफॉर्म का निर्माण करेगा. इससे यात्री विभिन्न ट्रांजिट मोड्स में एक ही इंटरफेस पर अपनी सार्वजनिक परिवहन की यात्रा की प्लानिंग कर पाएंगे. दूसरा, ये प्लेटफॉर्म मौजूदा लास्ट-माईल सेवाओं शेयर्ड मोबिलिटी, ऑटो, ई-रिक्शॉ का लाभ उठाने के लिए काम करेगा. इससे यात्रियों को अधिक प्रभावी ऑन-डिमांड सेवाओं से लाभान्वित किया जा सकेगा. 


कनेक्टिविटी में आएगा सुधार-

ये प्रोग्राम खासतौर पर उन क्षेत्रों में मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए लास्ट माईल ऑपरेटर्स के साथ साझेदारी करेगा, जहां  ई-रिक्शॉ और शेयर्ड ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं सीमित हैं. 

डीएमआरसी के प्रबन्ध संचालक विकास कुमार ने कहा कि STAMP के साथ साझेदारी तथा मेट्रो के साथ कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए निवेश करते हुए हमें बेहद खुशी है.  STAMP के कार्यों से दिल्ली मेट्रो के साथ कनेक्टिविटी में सुधार आएगा. आने वाले समय में भी हम शहर में परिवहन को सुगम बनाने के प्रयास जारी रखेंगे.