home page

Milk Products - 87,000 रूपये बिक रहा इस पशु के दूध का पनीर, मार्केट में फुल डिमांड

दूध हमारे जीवन का एक महत्तवपूर्ण हिस्सा है। जो बच्चों से लेकर बड़ो तक की सबकी जरूरत है। हमारे देश में सबसे अधिक दूध गाय और भैंस का बिकता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पशु का दूध बताने जा रहे है जिससे बनें पनीर 87,000 रूपये बिक रहे है। 
 
 | 
87,000 रूपये बिक रहा इस पशु के दूध का पनीर, मार्केट में फुल डिमांड 

HR Breaking News, Digital Desk- दूध हमारे लिए एक सबसे जरूरी चीज है। घर में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक हमे दूध को आवश्यकता होती ही है। भारत के भीतर सबसे अधिक गाय और भैंस का दूध बिकता है। लेकिन बहुत से देश ऐसे भी जहां अधिक मात्रा में गधे के दूध का भी उत्पादन होता है। इसके साथ ही इसके दूध से पनीर भी बनाई जाती है। जिसकी कीमत लगातार बढ़ती जा रही है।


एक किलो पनीर के दाम 87 हजार रु हैं- 


हम आज आपको विश्व को सबसे अधिक महंगी पनीर के बारे में बताने जा रहे है। भारत में अधिकतर पनीर की कीमत 300 से 400 रूपये किग्रा के मध्य होती है। जो पनीर गाय और भैंस के दूध से बनती है। लेकिन आज हम आपको गधी के दूध की पनीर के बारे में बता रहे है। जिसकी कीमत आप जान कर बहुत अधिक हैरान हो जाओगे। इसकी कीमत 87 हजार रु प्रति किलो ग्राम से भी अधिक हैं।


इसकी कीमत तेजी से बढ़ रही इतनी महंगी पनीर है आपको कीमत सुन कर लग रहा होगा। इसे कौन खाता होगा। मगर इसको खरीदने वाले बहुत सारे लोग है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सर्बिया में जसाविका स्पेशल नेचर रिजर्व स्थित है। जहां पर गधी के दूध से पनीर बनाया जाता है। जिसकी कीमत 880 जीबीपी मतलब 1130 डॉलर है और इसके पनीर की कीमत बाजार में लगातार बढ़ते ही जा रही है।


आसान नहीं है पनीर को बनाना इस दूध से पनीर बनाना इतना सरल भी नहीं है। क्योंकि इसमें जमावट के लिए पर्याप्त कैसिइन नहीं होता है। वैसे कुछ लोग है। उत्तरी साइबेरिया के जिन लोगो के पास इससे पनीर बनाने का गुप्त नुस्का है, जो कुछ पुरानी तकनीक का उपयोग करके इस दूध को गाढ़ा करते हैं, इसको बनाने में लगभग 25 लीटर दूध की आवश्यकता होती है। जिस वजह से ये अधिक महंगा है। 

इसकी क्या खासियत है- 

सर्बिया के पनीर उत्पादकों के अनुसार, मां और गधी के दूध को एक समान गुण होते है। यदि अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के रोगी इसका उपयोग करें, तो उन्हें काफी लाभ होता है।

फॉर्म के अनुसार, इसका उत्पादन कम होने के कारण इसकी प्राइस अधिक होती है। सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच के द्वारा वर्ष 2012 में इस पनीर के उपयोग की खबर आई थी। हालांकि जोकोविच के द्वारा इन खबरों का खंडन किया था।