home page

My Story: पति ने 4 साल तक पत्नी से छुपा कर रखा ये राज, नहीं बन पाई मां

शादी के बाद मां बनना हर महिला का सपना होता है। लेकिन कई बार पति या पत्नी की शारीरिक समस्याओं के चलते वो मां नहीं बन पाती हैं। जिससे पति पत्नी के बीच अनबन भी होने लगती है।
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,  कहते हैं पति-पत्नी के बीच कोई भी बात छुपी नहीं रहनी चाहिए। दोनों के बीच जितने राज़ होंगे, दोनों का रिश्ता उतना ही कमजोर होता जाएगा और खासकर अपनी जिंदगी से जुड़ी हर बात हमें अपने पति या पत्नी के साथ शेयर करनी चाहिए। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं, जहां शादी के बाद एक महिला मां बनना चाहती थी, पर उसके पति ने 4 साल तक उससे एक ऐसी बात छुपा कर रखी, जिससे आज दोनों का रिश्ता टूटने की कगार पर आ गया है। आज ब्लैक डायरी में हम आपको इस महिला की कहानी के बारे में बताते हैं....

यह घटना है ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की रहने वाली भारतीय महिला भावना (परिवर्तित नाम) की। जिसकी शादी 5 साल पहले डेविड हॉज के साथ हुई थी। डेविड एक ऑस्ट्रेलियाई है। शादी के 1 साल तक दोनों के बीच सब कुछ ठीक चलता रहा था। लेकिन जब 1 साल बाद भावना ने मां बनने का विचार किया, तो डेविड ने पहले तो बहुत जल्दी कह कर यह बात टाल दी। लेकिन जब भी भावना इस बारे में बात करती वह बात को टाल देता है या फिर उसे किसी और बात में लगा देता। लेकिन जब सच्चाई उसके सामने आई तो महिला के पैरों तले जमीन खिसक गई।

भावना ने बताया कि मेरी और डेविड की मैरिड लाइफ अच्छी चल रही थी। हम दोनों एक दूसरे को बेड पर सेटिस्फाई भी करते थे। लेकिन जब मां बनने की बारी आई तब कई कोशिशों के बाद भी मैं मां नहीं बन पाई। मुझे लगा कि शायद मुझमें ही कुछ कमी है। इस चक्कर में मैं मां नहीं बन पा रही हूं। शादी को लगभग 4 साल हो गए थे और लोग हमसे बच्चा पैदा करने के लिए कहने लगे। मेरे घरवाले इंडिया में रहते थे और वह भी चाहते थे कि हम जल्दी एक बच्चे को जन्म दे। लेकिन डेविड हमेशा इस बात से मुंह फेर लेते और बच्चे के नाम पर वह कोई जवाब नहीं देते।

इसे लेकर कई बार हमारे लड़ाई भी हुई। लेकिन जब मुझे सच्चाई का पता चला तो मेरे पैरों तले जमीन खिसक गई। दरअसल, डेविड ने शादी से पहले ही अपनी नसबंदी करवा ली थी और वह नहीं चाहते थे कि वह कभी भी जिंदगी में पेरेंट बने। यह बात उन्होंने मुझे शादी के पहले, ना शादी के बाद बताई। अब मेरे लिए मां बनना बहुत मुश्किल हो गया है।

एक्सपर्ट्स की राय
जैसा कि आपने बताया कि आपके पति डेविड पिता बनना नहीं चाहते हैं, इसलिए उन्होंने शादी से पहले ही नसबंदी करवा ली थी। ऐसे में आपको उनसे खुलकर बात करनी चाहिए और उनकी समस्या को समझना चाहिए, कि क्यों वो पापा नहीं बनाना चाहते। अगर वह कुछ समय बाद बच्चा चाहते हैं, तो कई ऐसे ट्रीटमेंट मौजूद हैं जिससे आप मां बन सकती हैं और अगर वह वाकई नहीं चाहते हैं कि वह पेरेंट बने तो आपको अपने रिश्ते पर विचार करने की जरूरत है।