home page

Chanakya Niti भूलकर भी इन 4 जगह कभी न रूकें, वरना जिंदगी में होगी बड़ी परेशानी

आचार्य चाणक्य  (Acharya Chanakya)  द्वारा बताएं गए रास्तों पर चलने को लेकर हमें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। ऐसे मे आज हम आपको चाणक्य द्वारा बताएं गई उन चार जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहां आपको कभी नहीं रूकना चाहिए ऐसा करने से आपको जिंदगी में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र मनुष्य के जीवन से संबंधित कई बातों का उल्लेख किया है. इन बातों का पालन करके मनुष्य जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कुछ ऐसी जगहों का जिक्र भी किया है जहां कभी नहीं रुकना चाहिए वरना परेशानी हो सकती हैं.

 

 


रोजगार - आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को ऐसी जगहों पर भी नहीं रहना चाहिए जहां कमाने का जरिया न मिले. ऐसी जगह पर न रहने में ही भलाई है, क्योंकि धन के बिना जीवन का गुजारा करना बहुत ही मुश्किल है.


मान-सम्मान - चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को ऐसी जगह पर कभी नहीं रुकना चाहिए जहां उसे सम्मान न मिले. मान-सम्मान प्राप्त करने में मनुष्य को काफी समय लगता है. लेकिन जिस जगह पर व्यक्ति का केवल अनादर हो वो जगह रहने लायक नहीं है.


रिश्तेदार - आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को ऐसी जगह पर भी नहीं रहना चाहिए जहां उसका कोई रिश्तेदार या दोस्त न रहता है. ऐसी जगह को तुरंत छोड़ देना चाहिए. ऐसी जगह पर जरूरत पड़ने पर कोई आपके साथ नहीं होता है. इससे आपको परेशानी हो सकती है.


शिक्षा - चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को ऐसी जगह पर नहीं रहना चाहिए जहां शिक्षा के साधनों की कमी हो. ऐसी जगह पर रहना व्यर्थ है. ज्ञान के बिना जीवन अधूरा माना जाता है. इससे बच्चों का जीवन भी बुरी तरह प्रभावित होता है.