home page

Chanakya Niti ऐसी महिलाओं के आंखों में कांटा बनकर खटकता है उसका पति, मानती है अपना दुश्मन

पति पत्नी के रिश्ते में चरित्रता और विश्वास का होना बहुत जरूरी है इन दोनों में से किसी एक के भी ना होने से रिश्ते में कडवाहट आना लाजमी है। चाणक्य (Chanakya) के अनुसार कुछ महिलाएं ऐसी होती है जिनकी आंखों में उनका पति हमेशा खटकता है और वो अपने पति को अपना दुश्मन मानती है।
 
 | 
Chanakya Niti इन महिलाओं के आंखों में कांटा बनकर खटकता है उनका पति, मानती है अपना दुश्मन

 HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आचार्य चाणक्य का मानना था कि पति और पत्नी के रिश्ते में दोनों का चरित्रवान होना बहुत जरूरी है. अगर चरित्र ही खराब हो जाए तो उस रिश्ते में कुछ नहीं रह जाता. ऐसा रिश्ता पति और पत्नी दोनों को ही खटकता है. रिश्ते में अगर एक बार विश्वास खो जाए तो उस रिश्ते को चाहकर भी पहले जैसा नहीं बनाया जा सकता. ऐसे में रिश्ते में कड़वाहट निश्चित है.

 

 


पति पत्नी के रिश्ते को लेकर आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पत्नी का अगर चरित्र खराब हो और उसके संबन्ध किसी अन्य पुरुष के साथ हों, तो उसे अपनी शादी बोझ लगती है. ऐसी पत्नी की आंखों में उसका पति कांटा बनकर खटकता है. वो उसे दुश्मन मानती है. ऐसे रिश्ते में समय बर्बाद करने का कोई लाभ नहीं है. ऐसी पत्नी कभी आपके लिए ठीक नहीं हो सकती.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पति हो या पत्नी, अगर कोई भी किसी गलत आदत, लत का शिकार है, बुराइयों से घिरा हुआ है, तो इसके परिणाम उन दोनों को ही भुगतने पड़ते हैं. यानी पति की गलती की सजा पत्नी भुगतती है और पत्नी की गलती की सजा उसका पति भुगतता है. इसलिए सुखी दांपत्य जीवन के लिए किसी भी तरह की गलत आदतों को छोड़ना जरूरी है.


पति-पत्‍नी दोनों को ही अपने बीच की बातों को खुद तक ही रखना चाहिए. इन बातों को किसी और से न कहें. ऐसा कहने से एक दूसरे के प्रति विश्वास कम होता है और आपसी झगड़े बढ़ते हैं. कई बार ये बातें अपमान की वजह भी बन सकती हैं.


यदि पति और पत्नी एक दूसरे से बात बात पर झूठ बोलते हैं, तो उनका रिश्ता धीरे धीरे खोखला हो जाता है. विश्वास की नींव हिलने के बाद रिश्ते में कुछ नहीं बचता. इसलिए अपने जीवनसाथी के प्रति ईमानदारी बरतना बहुत जरूरी है.