home page

Nirmala Sitharaman on Budget 2023 : साल 2023 में युवाओं के लिए खुलेंगे नौकरी के करोड़ों अवसर, बजट 2023 में होने वाला है ये ख़ास

देश में बेरोज़गारी की समस्या से निजात पाने के लिए बजट में कुछ ऐसा एलान होने जा रहा है जिससे नौजवानों के लिए नौकरी के करोड़ों अवसर पैदा होंगे।  सरकार बनाने जा रही है ये प्लान 

 | 
इस साल करोड़ों नौजवानों को मिलेगी नौकरी

HR Breaking News, New Delhi : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को स्थायी जीवन के लक्ष्य को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से छोटे शहरों में निवेश को बढ़ावा देना चाहिए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 1 फरवरी को बजट 2023 पेश करेंगी. भारत के प्रमुख शहर अपनी सीमा तक पहुंच रहे हैं, और इसलिए कंपनियों को छोटे शहरों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है. इससे भारत का और ज्यादा विकास होगा.

अगर आप देखें तो हमारे शहर शहरीकरण के जबरदस्त दबाव में हैं, कारोबार करने की लागत वास्तव में बढ़ गई है. जब हम अपने प्रमुख शहरों में रहने की क्वालिटी के बारे में बात करते हैं तो यह बहुत आसान नहीं रह जाता है. देश भर के शहरों के लिए सीमा तय करने की जरूरत है. ऐसा लगता है कि हमारे ज्यादातर भारतीय शहर अपने सेचुरेशन लेवल पर पहुंच गए हैं. इसलिए यह समय है कि सरकार शहरों के लिए किसी प्रकार की सीमा के बारे में सोचना शुरू कर दे.

एक बार जब शहर उन क्षमता सीमा तक पहुंच जाते हैं, तो सरकार को उद्योगों के वर्तमान सेट को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन, पॉलिसी प्रोग्राम का एक सेट शुरू करना चाहिए जो नए क्षेत्रों में अच्छा कर रहे हैं. आने वाली कंपनियों के नए सेट के लिए, एक नया प्रोत्साहन और एक पॉलिसी मकेनिजम बनाएं जिसके तहत नए विकास सेंटर और ग्रोथ हब आते हैं.

छोटे शहरों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर ध्यान देने से सरकार वहां नए निवेश और रोजगार सृजन को सक्षम कर सकती है, जो एक विनिंग की स्थिति है.