home page

7th Pay Commission - DA बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन हुआ जारी, अब किसी भी समय कर्मचारियों के मोबाइल पर आ सकता है मैसेज

 केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने उनके डीए (DA) में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के खाते में कभी भी बढ़ा हुआ पैसा आ सकता है। पेंशनर्स को भी बढ़ी हुई महंगाई राहत यानी डीआर (DR) का तीन महीने का एरियर मिलेगा।
 
 | 
 DA बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन हुआ जारी, अब किसी भी समय कर्मचारियों के मोबाइल पर आ सकता है मैसेज

HR Breaking News, Digital Desk-  केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पूर्व पेंशनरों के खाते में जल्दी ही डीए (DA) का पैसा आने वाला है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते उनकी महंगाई भत्ते यानी डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। अब इस बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। बढ़ा हुआ भत्ता एक जुलाई से लागू होगा। यानी केंद्रीय कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर मिलेगा।

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही कर्मचारियों के खाते में डीए की बढ़ी हुई राशि ट्रांसफर होनी शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही पेंशनर्स को भी बढ़ी हुई महंगाई राहत यानी डीआर (DR) का तीन महीने का एरियर मिलेगा। इस बढ़ोतरी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए और डीआर बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है।

डीए में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इससे सरकारी खजाने पर सालाना 6,591.36 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए डीए में इजाफा करती है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर साल में दो बार अपने कर्मचारियों का डीए तय किया जाता है। जनवरी और जुलाई में डीए में संशोधन किया जाता है।

जनवरी से डीए में तीन फीसदी का इजाफा किया गया था जिसके बाद यह 34 फीसदी हो गया था। अप्रैल में खुदरा महंगाई (retail inflation) आठ साल के रेकॉर्ड पर पहुंच गई थी। इसके बाद इसमें गिरावट आई लेकिन अगस्त में यह फिर सात फीसदी पर पहुंच गई।

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी-


अभी अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 1,8000 रुपये है तो उसका डीए 6,840 रुपये हो जाएगा। यानी उसे 720 रुपये अधिक मिलेंगे। साथ ही उसके 2160 रुपये का एरियर भी मिलेगा। इसी तरह अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38 फीसदी के दर से महंगाई भत्ता 21,280 रुपये हो जाएगा। इसमें हर महीने 2240 रुपये और पूरे साल के हिसाब से 26,880 रुपये का फायदा होगा। उसे तीन महीने के एरियर के रूप में 6,720 रुपये मिलेंगे।

डीए बढ़ने से कर्मचारी के पीएफ और ग्रैच्युटी कंट्रीब्यूशन में भी इजाफा होता है। इसकी वजह यह है कि यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी और डीए से कटता है। डीए बढ़ने से कर्मचारियों के ट्रांसपोर्ट अलाउंस और सिटी अलाउंस बढ़ने का रास्ता भी साफ होता है। इससे पहले खबर आई थी कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए (HRA) में भी बढ़ोतरी की योजना बना रही है। अभी कर्मचारियों को 27%, 18% और 9% एचआरए मिल रहा है। यह अर्बन, सेमी अर्बन और रूरल सेक्टर के हिसाब से दिया जाता है।