home page

October Month Holiday: अक्टूबर में हैं छुट्टियां ही छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट

Holidays In October Month: अगर आप भी अपने दोस्तो या परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे है तो अक्तूबर महीना आपके लिए काफी खास होने वाला है। जानकारी के मुताबिक अगले महीने गांधी जयंती, दशहरा, दीपावली और छठ के चलते आपको अगले महीने काफी छुट्टियां मिलने वाली है। 
 
 | 
October Month Holiday: अक्टूबर में हैं छुट्टियां ही छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Holiday List In October : अक्टूबर का महीना कामकाजी लोगों से लेकर स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स तक के लिए छुट्टियों की सौगात लेकर आया है. इस महीने इतनी छुट्टियां है कि एक अच्छा-खासा वेकेशन आप अपने परिवार के साथ बिताएंगे. आइए हम आपको बताते हैं कि अक्टूबर के महीने में कौन-कौन से दिन और किस वजह से छुट्टी है.

अक्टूबर में 11 दिन की सरकारी छुट्टियां

अक्टूबर महीने में गांधी जयंती, दीपावली और छठ त्यौहार के अवसर पर लोगों को लंबी छुट्टियां मिल रही है. देखिए किस दिन सरकारी छुट्टियां हैं.

2 अक्टूबर - गांधी जयंती
03 अक्टूबर- महा अष्टमी
04 अक्टूबर- महानवमी
05 अक्टूबर- दशहरा
09 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद और महर्षि वाल्मीकि जयंती
23 अक्टूबर- धनतेरस
24 अक्टूबर- दीपावली और नरक चतुर्दशी
25 अक्टूबर- गोवर्धन पूजा
26 अक्टूबर- भाई दूज
30 अक्टूबर- छठ पर्व
31 अक्टूबर- सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती


ये सरकारी छुट्टियां हैं रविवार के दिन

वैसे तो पूरे महीने झोला भरके छुट्टियां हैं लेकिन इन छुट्टियों में तीन दिन ऐसे हैं जब रविवार पड़ रहा है. पहला रविवार गांधी जयंती के दिन 2 अक्टूबर को पड़ रहा है तो दूसरा रविवार ईद-ए-मिलाद और महर्षि वाल्मीकि की जयंती के दिन यानी कि 9 अक्टूबर को पड़ रहा है. तीसरा रविवार 23 अक्टूबर के दिन धनतेरस पर पड़ रहा है. हालांकि इसके बावजूद इस महीने में दो रविवार और भी हैं जो कुल मिलाकर पांच रविवार होते हैं. अगर इन दिनों को भी जोड़ दें तो आप अक्टूबर में लंबी छुट्टियों का मजा उठाएंगे.

दो बार एक साथ पड़ रही हैं छुट्टियां

महीने के शुरुआत में और फिर आखिर में लंबी छुट्टियां है. शुरुआत में गांधी जयंती से लेकर ईद-ए-मिलाद और महर्षि वाल्मीकि की जयंती तक और फिर 23 अक्टूबर को धनतेरस से लेकर महीने के आखिरी दिन यानी 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती तक छुट्टियां हैं. एक साथ छुट्टियां होने की वजह से आपको लॉन्ग वीकेंड मिल पाएंगे. ऐसे में आप या तो अपने घर या फिर कहीं घूमने का प्लान भी बना सकते हैं.