home page

PM Kisan: जल्द किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त, देखें डिटेल्स

PM Kisan Yojana: पीएम किसान (PM Kisan) की इंतजार की घड़ियां समाप्त हो रही हैं। जल्द पीएम 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को अगली किस्त जारी करेंगें। जानें पूरी जानकारी...
 | 
PM Kisan: जल्द किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त, देखें डिटेल्स

HR Breaking News, New Delhi: सरकार ने किसानों की सहायता के लिए कई प्रकार की योजानाओं को चलाया हुआ है। इससे किसानों को बड़े स्तर पर लाभ मिल रहा है। ऐसी ही योजना है पीएम किसान योजना। पीएम किसान (PM Kisan) की अगली किस्त के इंतजार की घड़ियां जल्द समाप्त हो रही हैं।

ये भी देखें : अब किसानों को नहीं सताएगी बिजली की टेंशन, सरकार ने दिया बड़ा गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ रुपये की पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त भी जारी करेंगे।


बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तह केंद्र सरकार हर साल 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करती है। अब तक सरकार 11 किस्तें जारी कर चुकी है।

इन्हें नहीं मिलेगी किस्त, ये हैं अपात्र

पीएम किसान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का मतलब पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं। अक्सर ये प्रश्न उठता है कि क्या पति-पत्नि दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? तो इसका उत्तर है नहीं। अगर कोई ऐसा करता है तो उससे सरकार रिकवरी करेगी।

इसके अलावा अगर किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा।

वहीं, जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है  तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

अगर कोई सरकारी कर्मचारी  खेती की जमीन का मालिक है,  रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

प्रोफेशनल लोग पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते

किसान होते हुए भी यादि आपको 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, आप इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते।  इनकम टैक्स चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।