home page

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खबर, इन लोगों की नहीं आएगी 13वीं किश्त

अगर आप किसान है तो इस खबर को पढ़ लेना आपके लिए बेहद जरूरी है।  दरअसल सरकार की ओर से किसानों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जिसके तहत ये कहा जा रहा है कि इन लोगों की नहीं आएगी 13वीं किश्त। आइए नीचे चेक करते है लिस्ट। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) के तहत देशभर के किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. योजना से सालाना 6,000 रुपये की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है. यह राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों को पहुंचाई जाती है.

अभी तक पीएम किसान योजना के तहत 12 किस्तें किसानों के बैंक खाते में पहुंचाई जा चुकी है. वहीं अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है लेकिन कुछ किसान इस 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं.

ये किसान रह सकते हैं वंचित-

लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रत्येक चार महीने की अवधि में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में पीएम किसान का लाभ पहुंचाया जाता है. दिवाली से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पात्र किसान परिवारों को वित्तीय लाभ की 12वीं किस्त जारी की थी.

वहीं अब 13वीं किस्त की बारी है लेकिन जिन किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केवाईसी नहीं हो रखा है, वो 13वीं किस्त का लाभ लेने से वंचित रह सकते हैं.

ईकेवाईसी जरूरी-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है, नहीं तो वे योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे. ईकेवाईसी करवाने के लिए इन चरणों का पालन करें.

ऐसे करें eKYC-


- सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं और फॉर्मर्स कॉर्नर पर किसान ई-केवाईसी लिंक पर क्लिक करें.
- आधार नंबर भरने का विकल्प होगा. वहां आधार नंबर डालें.
- इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें.


- सर्च बटन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर डालें. मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए.
- अब एक ओटीपी आएगा. ओटीपी दर्ज करें. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें.

पीएम किसान योजना-


बता दें कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए केंद्र सरकार की ओर से ई-केवाईसी को अनिवार्य किया गया है. बिना ई-केवाईसी के योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. अगर किसान चाहें तो सीएससी या वसुधा केंद्र पर जाकर भी ऑनलाइन ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. हालांकि वहां पर बायोमेट्रिक सिस्टम से ई-केवाईसी करने पर शुल्क देना होगा.