home page

PNB : दो सरकारी सहित इन 4 बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, कहीं आपका खाता तो नहीं इनमें

क्या आपका खाता भी इन बैंकों में है महीने के पहले ही दिन इन 4 बैंकों ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। पंजाब नेशनल बैंक ने EMI की दरें में बढ़ोतरी कर दी है। अब बैंकों से लोन(loans from banks) लेना और महंगा हो जाएगा। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी डिटेल
 
 | 
PNB : दो सरकारी सहित इन 4 बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, कहीं आपका खाता तो नहीं इनमें

HR Breaking News (नई दिल्ली) : PNB increases MCLR From Today Aug 1: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। पब्लिक बैंक ने आज 1 अगस्त, 2022 से फंड-बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 10 बेसिस प्वांइट्स (BPS) की वृद्धि की है। इस बढ़ोतरी के बाद लोन लेना महंगा हो जाएगा और ईएमआई(EMI ) की दरें पहले से ज्यादा बढ़ जाएंगी।

ये भी जानिये  : ये बैंक दे रहा है Fixed Deposit पर 9 फीसदी का सबसे ज्यादा ब्याज


जानिए क्या है नई दरें


PNB ने आज से एक साल के लिए एमसीएलआर को 7.55 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.65 प्रतिशत कर दिया गया है। ओवरनाइट, एक महीने और तीन महीने के एमसीएलआर को 10 आधार अंक बढ़ाकर क्रमश: 7.05 प्रतिशत, 7.05 प्रतिशत और 7.15 प्रतिशत कर दिया गया है। पीएनबी का छह महीने और तीन साल का एमसीएलआर बढ़कर क्रमश: 7.35 प्रतिशत और 7.95 प्रतिशत हो गया।


इससे पहले भी बढ़ाई थी दरें


बता दें कि 1 जुलाई, 2022 को पीएनबी ने लेंडिंग रेट में 15 आधार अंकों की वृद्धि का ऐलान किया था। हालांकि, बैंक की रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को 7.40 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था। आपको बता दें कि इस सप्ताह के अंत में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अपने monetary policy की घोषणा करेगा। संभव है कि आरबीआई महंगाई से निपटने के लिए एक बार फिर रेपो दर में वृद्धि कर सकता है। 


अन्य बैंकों ने भी दिया झटका


बता दें कि पीएनबी के अलावा आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ इंडिया, Bandhan Bank सहित कई बैंकों ने 1 अगस्त, 2022 से अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) को संशोधित किया है। बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को कर्ज पर लगने वाली ब्याज दर 0.15 प्रतिशत बढ़ा दी। भारतीय रिजर्व बैंक के इस सप्ताह नीतिगत दर में बढ़ोतरी की संभावना के साथ बैंक ने यह वृद्धि सभी अवधि के कर्ज पर की है। बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अगस्त, 2022 से  एमसीएलआर में 10 आधार अंकों (बीपीएस) की वृद्धि की है। 

ये भी जानिये :  ये 2 और सरकारी बैंक होने जा रहे प्राइवेट, कहीं आपका खाता तो नहीं


बंधन बैंक ने भी एमसीएलआर को बढ़ाया है। बैंक का एक साल का एमसीएलआर 9.45 फीसदी है। ओवनाइट, एक महीने, दो महीने और 3 महीने के लिए बैंक का एमसीएलआर 8.49 फीसदी है। 6 महीने, दो साल और तीन साल के लिए बैंक का MCLR 9.09 फीसदी, 9.78 फीसदी और 10.06 फीसदी है। नई दरें 30 जुलाई, 2022 से प्रभावी हैं।