home page

ये बैंक दे रहा है Fixed Deposit पर 9 फीसदी का सबसे ज्यादा ब्याज

कई सार्वजनिक बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (Public Bank and Non-Banking Financial Company) है। जिसके माध्यम से आप Fixed deposit  में भारी ब्याज दर पा सकते हैं। मालूम हो कि कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों(senior citizens) को शानदार ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कहां बेहतर ब्याज दर मिलता है तो आइए जानते हैं।

 | 
ये बैंक दे रहा है Fixed Deposit पर 9 फीसदी का सबसे ज्यादा ब्याज

HR Breaking News : नई दिल्ली :   भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) की मौद्रिक नीति समिति (monetary policy committee) द्वारा रेपो दर को 50 आधार अंकों (बीपीएस) से बढ़ा कर 4.90 फीसदी करने के तुरंत बाद, कई प्रमुख निजी, सार्वजनिक बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने अपनी Fixed deposit में ब्याज दर में बढ़ोतरी की। बता दें कि विभिन्न बैंक वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को आकर्षक ब्याज दर प्रदान करते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आपको कहां सबसे अधिक ब्याज मिल सकता है।


Tamil Nadu Transport Development Finance Corporation


 इसे टीएनटीडीएफसी(tntdfc) के नाम से भी जाना जाता है। यह वरिष्ठ नागरिकों को सावधि जमा पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रही है। टीएनटीडीएफसी(tntdfc)  तमिलनाडु सरकार की कंपनी है।

New FD Rates इन बैंक होल्डर्स को मिलेगा बड़ा फायदा, एफडी रेट्स में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

इसे भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के साथ एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड किया गया है। यह कई आकर्षक जमा योजनाओं के माध्यम से निवेशकों को अच्छा रिटर्न देती है। यह दो जमा योजनाओं की पेशकश करती है। इनमें आवधिक ब्याज भुगतान योजना या पीआईपीएस और धन गुणक योजना या एमएमएस।


आवधिक ब्याज भुगतान योजना (periodic interest payment scheme)


इस योजना के तहत ही वरिष्ठ नागरिक निवेशकों (senior citizen investors) को करीब 9 फीसदी ब्याज मिल सकता है। इस योजना में ब्याज का भुगतान मासिक, तिमाही या वार्षिक आधार पर किया जाएगा।

वेबसाइट के अनुसार न्यूनतम जमा राशि 50,000 रुपये होगी। वरिष्ठ नागरिकों को अपना आयु प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। यह 60 महीने की अवधि के लिए सालाना 8.77 फीसदी की उच्च ब्याज दर ऑफर करती है।

New FD Rates इन बैंक होल्डर्स को मिलेगा बड़ा फायदा, एफडी रेट्स में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी


धन गुणक योजना या मनी मल्टीप्लायर योजना (Dhan Multiplier Scheme or Money Multiplier Scheme)


यदि आप इस योजना का विकल्प चुनते हैं, तो ब्याज उचित ब्याज दर पर तिमाही आधार पर कम्पाउंड किया जाएगा और मैच्योरिटी पर मूलधन के साथ उसका भुगतान किया जाएगा। वेबसाइट के अनुसार न्यूनतम जमा राशि 50,000 रुपये है। इस योजना के तहत अधिकतम ब्याज दर 60 महीने की अवधि के लिए 8.50 फीसदी है।


सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)


यह एक नया बैंक है जो 23 जनवरी 2017 को शुरू हुआ। इसका प्रयास समाज के 'बैंक्ड', 'अंडर-बैंक्ड' और 'अन-बैंक्ड' वर्गों के लिए बेस्ट बैंकिंग सॉल्यूशन ऑफर करना है।

New FD Rates इन बैंक होल्डर्स को मिलेगा बड़ा फायदा, एफडी रेट्स में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में, बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 999 दिनों की अवधि के लिए 7.99% की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। ये दर 2 करोड़ रुपये और उससे अधिक की एफडी के लिए है।


चेक करें एक और बैंक की दरें (Check Another Bank Rates)


जन स्मॉल फाइनेंस बैंक भारत(Jana Small Finance Bank India) के प्रमुख स्मॉल फाइनेंस बैंकों (small finance banks) में से एक है। जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) के पास ऑल इंडिया में उपस्थिति है।

New FD Rates इन बैंक होल्डर्स को मिलेगा बड़ा फायदा, एफडी रेट्स में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

यह वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल से कम और 5 साल से अधिक के कार्यकाल के लिए 8.15% प्रति वर्ष की दर से अधिकतम ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। 2 करोड़ रुपये से कम जमा के लिए ये ब्याज दरें लागू हैं।

इसकी एफडी के लिए न्यूनतम ब्याज दर 7 दिनों से 14 दिनों की अवधि के लिए 3.30% प्रति वर्ष से शुरू होती है। 5 साल से 10 साल की अवधि के लिए एफडी ब्याज दर 6.80% है। इसी तरह उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Ujjivan Financial Services Limited) 990 दिनों की अवधि के लिए 7.70% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है। ये भी एक प्रमुख स्मॉल फाइनेंस बैंक है।