home page

Parenting Tips: बच्चा करने लगे ये हरकतें तो समझ लें आपके हाथों से निकल गया

माता-पिता अपने बच्चों की परवरिश में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं हर मात-पिता को ये चिंता रहती  है की उनका बच्चा कुछ गलत तो नहीं सिख रहा है अगर आपका बच्चा ये हरकतें करने लगे तो समझ लें आपको बच्चा आपके हाथों से निकल गया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं.
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : क्या आपका बच्चा कुछ दिनों से अजीबो-गरीब हरकतें करने लगा है? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि हो सकता है कि आपका बच्चा गलत संगत में पड़ गया हो। अक्सर बच्चे जब उम्र से पहले ही बड़े होने की कोशिश करते हैं, तो न सिर्फ उनका व्यक्तित्व और ग्रोथ दोनों ही खराब होती हैं बल्कि इससे बच्चा कई गलत आदतें भी सीख जाता है। ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है अगर बच्चे में ये बदलाव देखें, तो तुंरत बच्चों पर एक्सट्रा ध्यान देने की जरूरत है। 


बच्चा अगर खुद को बार-बार शीशे में देखता है 

ये भी पढ़ें : पतियों पर गुस्सा करने वाली पत्नियां होती है शुभ, जीवन में मिलती हैं तरक्की


बच्चा अगर खुद को शीशे में देखकर अपनी बॉडी, चेहरा या बालों पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहा है, तो इसका सीधा-सा मतलब यह है कि बच्चे के लुक पर किसी ने कमेंट किया है या फिर बच्चे पर किसी का असर पड़ रहा है। 


बच्चा बड़ों की तरह बातें करें 


बच्चा अगर बड़ों की तरह बात करने लगे या फिर बड़ी-बड़ी बातें करने लग जाए, तो आपको समझना होगा कि बच्चा बड़ों के बीच बैठकर उनकी बातें सुनता है। इस कारण से बच्चे पर ऐसी बातों का असर पड़ा है। 


घरवालों की चुगली करना 


बच्चे अगर ऐसी हरकत कर रहे हैं, तो आपको बच्चे पर नजर रखनी चाहिए क्योंकि बच्चा अपने आसपास के माहौल को देखते हुए वैसी हरकतें ही कर रहा है। कई बार पेरेंट बच्चों को परिवार या पड़ोस में किसी की बात सुनने को कहते हैं, यह उसका नतीजा भी हो सकता है। 


पैसे चुराना 


बच्चों को अगर यह लत लग गई, तो फिर बच्चे का व्यक्तित्व पूरी तरह खराब हो जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप जैसे ही इस बात को नोटिस करें। बच्चों को समझाने की कोशिश करें। आपको बच्चे से सख्ती से पूछना चाहिए कि यह आदत उसने कहां से सीखी है। 

पेरेंट या भाई-बहन से बदतमीजी 

ये भी पढ़ें : लड़कों की इन आदओं पर महिलाएं वार देती हैं जान


बच्चा अगर पेरेंट या फिर भाई-बहन से बदतमीजी से पेश आ रहा है, तो आपको बच्चे से बात करके उसकी नाराजगी और गुस्से के बारे में जानना चाहिए। हो सकता है भलाई के लिए डांट-डपटने पर बच्चा इस बात को समझने की बजाय आपके लिए नाराजगी लेकर बैठा हो।