home page

Parenting Tips- बच्चों के सामने माता पिता न करें ये 5 गलतियां, रिश्तों में आ सकती है दूरियां

माता-पिता को बच्चों को सही बातें सिखाने में पूरी उम्र लग जाती हैं लेकिन अनजाने में हुई कुछ गलतियां बच्चों को पेरेंट्स से दूर कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन 5 गलतियों के बारे में जिनका आपको परवरिश के दौरान खास ख्याल रखना चाहिए।
 | 
बच्चों के सामने माता पिता न करें ये 5 गलतियां, रिश्तों में आ सकती है दूरियां

HR Breaking News, Digital Desk- हर मां-बाप अपने बच्चे को अच्छी परवरिश देना चाहते हैं। ऐसे में आपने देखा होगा की बच्चों को बचपन में कई अच्छी बातें सिखाई जाती हैं। बावजूद इसके माता-पिता इस कोशिश में लगे रहते हैं कि उनके बच्चे के बिहेवियर से कोई परेशान ना हो जाए या फिर किसी को कुछ बुरा ना लग जाए।

ऐसे में पेरेंट्स अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसका बच्चों पर बुरा असर पड़ता है या फिर यूं कहें कि बच्चे पेरेंट्स से दूर होने लगते हैं। हर पेरेंट्स की ख्वाहिश होती है कि उनके बच्चा समझदार हो लेकिन बच्चों को होशियार बनाने के लिए आपको स्मार्ट बनना होगा।


ज्यादा गुस्सा करना-

माता-पिता को लगता है कि अगर बच्चा गलती कर रहा है, तो उसे डांट दिया जाए या गुस्सा कर लिया जाए। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि उसका बच्चे पर क्या असर पड़ता होगा। आपको लगता है कि ऐसा करने से बच्चा अपनी गलती समझ जाता है लेकिन नहीं ऐसे में बच्चे ज्यादा गुस्सैल और जिद्दी हो जाते हैं। उसके मन में ये भावना उत्पन्न हो जाती है कि आप उन्हें कभी नहीं समझेंगे।


मारना-

पेरेंट्स अक्सर बच्चों को गलती करने पर मारते हैं। ऐसा न करें ऐसा करने से बच्चों पर मानसिक दबाव पड़ सकता है। वह खुल कर अपनी बात नहीं बोल पाते, सहम जाते है। कहा जाता है कि बच्चा बचपन में जो सीखता और देखता है बड़ा हो कर वही सब करता है।

जबरदस्ती-

सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को अनुशासन सिखाना चाहते हैं लेकिन इसके लिए उनके साथ जबरदस्ती करना गलत है। जबरदस्ती किसी भी चीज का दबाव बनाने से बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं और उनके व्यवहार में परिवर्तन होने लगता है। इसका बच्चे के दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है।


दोहरा व्यवहार-

पेरेंट्स अपनी बिजी लाइफ से परेशान हो कर कई बार बच्चों के साथ दोहरा व्यवहार करने लगते हैं। एक पल में प्यार तो दूसरे पल में गुस्सा। आपका ये बिहेवियर बच्चों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न करता है। लोग अक्सर घर में छोटे बच्चे को ज्यादा प्यार देते हैं। ऐसा न करें आपकी ये गलती आपके बड़े बच्चे को आपसे दूर कर सकती है।

धमकाना-

बच्चे को हर छोटी-बड़ी बात पर धमकाना सही नहीं होता। ऐसी स्थिति में वह आगे चल कर कई गलत कदम उठा सकता है। बच्चों को गलती करने पर प्यार से समझाएं ताकि उन्हें आपनी गलती का एहसास हो सके।


Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।