home page

Parenting Tips: ये संकेत बताते है कि बिगड़ रहा है आपका बच्चा, निगरानी रखने में न करें देरी

हर माता-पिता अपने बच्चों की ख्वाइशों का न सिर्फ ध्यान रखते है बल्कि उन्हें पूरा करने के लिए भी दिन रात मेहनत करते है। बच्चों की हर जिद्द को पूरा करते समय वे अक्सर ये भूल जाते है कि उनकी इन आदतों की वजह से बच्चे बिगड़ रहे हैं। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- माता पिता अपने बच्चों की हर इच्छा पूरी करना चाहते हैं। बच्चों की खुशी के लिए वह सबकुछ करते हैं। बच्चे भी अपने माता पिता से बहुत प्यार करते हैं और उनकी बाते मानते हैं लेकिन जब बच्चे बड़े होने लगते हैं और परिवार से बाहर की दुनिया में निकलते हैं तो उनकी समाज के दूसरे लोगों से जान पहचान बढ़ती है। स्कूल या काॅलोनी में उनकी दोस्ती होती है।

दोस्त बनते हैं, टीचर, बस या रिक्शा ड्राइवर, दुकानदार आदि के सम्पर्क में आते हैं। ऐसे में बड़े होते बच्चे अक्सर गलत संगत में भी आ जाते हैं और गलत बातें भी सीखने लगते हैं। उनके बर्ताव में बदलाव होने लगता है। कई बार बच्चे अपशब्द सीख जाते हैं। कम उम्र में ही बच्चे स्मोक करने लगते हैं।

स्कूल बंक करके घूमने फिरने लगते हैं। हर अभिभावक को इस बात का डर रहता है कि उनका बच्चा बिगड़े नहीं। ऐसे में अगर आपको बता करना है कि कहीं आपका बच्चा किसी गलत संगत में तो नहीं या बच्चा बिगड़ तो नहीं रहा, ये जानने के कुछ तरीके हैं। इन संकेतों से करें बच्चे के बिगड़ने की पहचान, ताकि गलत राह पर न जाएं बच्चे। 

गलत भाषा बोले बच्चा-

बच्चों पर उनके आसपास के माहौल का असर जल्दी पड़ता है। बच्चे कई बार कुछ बातें सिर्फ देखकर सीख जाते हैं। बच्चों ने कभी किसी को गाली देते सुना हो तो वह भी गाली गलौज करना सीख जाते हैं। वह गाली देने लगते हैं या गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हुए बात करते हैं। आप अपने बच्चे की भाषा पर जरूर ध्यान दें। अगर बच्चा गाली देने लगे तो उसे तुरंत टोक दें और सही गलत का फर्क बताएं। ये भी जानने का प्रयास करें कि बच्चे न कहां से इस तरह की भाषा सीखी है।


बच्चा करे दूसरों को तंग-

कई बच्चे दूसरे को चिढ़ाते हैं और तंग करते हैं। लेकिन अगर वह अक्सर ऐसा करें और दूसरों को तंग करने में उन्हें मजा आए तो समझ जाएं कि आपके बच्चे का बर्ताव सही नहीं है। बच्चे की इस गलत आदत में सुधारने के लिए उन्हें समझाएं ताकि वह दूसरों को परेशान करना बंद कर दें।

बच्चा करे लड़ाई -झगड़ा-

परिवार में बच्चों के बीच झगड़ा होना आम बात है लेकिन अगर अक्सर बच्चा अपने बड़े-छोटे भाई और बहन से लड़ाई या मारपीट करता हो, इसके अलावा वह आए दिन पड़ोस के बच्चों से लड़ाई करके आता हो, स्कूल से उसके झगड़े की शिकायत आएं तो आपको समझ जाना चाहिए कि बच्चा बिगड़ रहा है। आपका बच्चा अपने मन मुताबिक रहना चाहता है, इसलिए दूसरे बच्चों पर हुक्म चलाता है और बिगड़ रहा है। उसके इस तरह के बर्ताव की वजह जानें और सुधारने का प्रयास करें। 


चोरी करना-

अगर आपका बच्चा किसी दोस्त की कोई चीज घर उठाकर ले आए या घर से चीजे और पैसे गायब रहने लगे तो समझ जाएं कि बच्चा गलत राह पर जा रहा है। वह चोरी करना सीख रहे हैं। उनके शौक और पसंद बढ़ती जा रही है। जिसे पूरा करने के लिए वह चोरी करने लगते हैं। आपको ध्यान देने की जरूरत है कि बच्चा किसकी संगत में है।


जिद करने लगे बच्चा-

बच्चे थोड़ी बहुत जिद करते हैं लेकिन जब बच्चा हद से ज्यादा जिद करने लगे तो यह उसके बिगड़ने का संकेत होता है। अपनी जिद मनवाने के लिए खाना छोड़ना, बहुत रोना, खुद को नुकसान पहुंचाना आदि हरकत करें तो उसके बर्ताव से समझ जाएं कि वह बिगड़ रहा है। उसकी बात मानने की बजाए जरूरत पड़ने पर सख्ती करें।