home page

Pension Scheme: बुढ़ापे में नहीं रहेगी पैसो की टेंशन, सरकार दे रही हर महीने 20,000 रुपये पेंशन

Modi Government Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे में इनकम के लिए कोई अच्छा तरीका देख रहे हैं तो आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की ऐसी स्कीम के बारे में बातएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने कमाई कर सकते हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Pension Scheme: बुढ़ापे में नहीं रहेगी पैसो की टेंशन, सरकार दे रही हर महीने 20,000 रुपये पेंशन

HR Breaking News (ब्यूरो) : अगर आप भी बुढ़ापे में इनकम के लिए कोई अच्छा तरीका देख रहे हैं तो आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की ऐसी स्कीम के बारे में बातएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने कमाई कर सकते हैं.

मोदी सरकार (Modi Government) ने देश की आम जनता के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको सरकार हर महीने 20,000 रुपये देगी. इस स्कीम का नाम नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) है.

Old Pension: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना


बुढ़ापा रहेगा सिक्योर


नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) एक सरकारी योजना है, जिसके जरिए आपका बुढ़ापा सिक्योर रहता है. खास बात यह है कि इसमें जीरो रिस्क है और पैसे की गारंटी भी है. इस योजना को साल 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. वहीं, साल 2009 में सभी कैटेगिरी के लिए इस योजना को ओपन कर दिया गया था. 


लगानी होती है 40 फीसदी एन्युटी


इस योजना के तहत अपनी वर्किंग लाइफ में आपको लंबी अवधि तक निवेश करना होता है. इस स्‍कीम में आपको 40 फीसदी रकम एन्युटी में लगानी होती है. एन्‍युटी की रकम से ही आपको आगे चलकर पेंशन के तौर पर प्राप्‍त होती है.

Old Pension: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना


क्या है योजना के फायदे-

  •  इस योजना में आप 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं. 
  •  18 से 70 साल तक के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 
  •  फाइनल विद्ड्रॉल पर 60 फीसदी रकम ट्रैक्स फ्री होगी.
  • एनपीएस अकाउंट में कंट्रीब्‍यूशन की लिमिट 14 फीसदी है. 
  • एन्युटी की खरीद में निवेश की गई रकम को भी टैक्‍स से पूरी तरह छूट प्राप्त है.


हर महीने मिलेंगे 20,000 रुपये से ज्यादा


अगर आप 20 साल की उम्र में इस स्कीम में 1000 रुपये महीना निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट तक आपके पास कुल 5.4 लाख रुपये का फंड जमा हो जाएगा. इस पर 9 से 12 फीसदी रिटर्न होगा, इससे ये निवेश बढ़कर 1.05 करोड़ हो जाएगा.

Old Pension: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना

अगर 40 फीसदी कॉर्पस को साल में बदल लें, तो ये प्राइज 42.28 लाख रुपये होगा. इस हिसाब से 10 फीसदी वार्षिक दर मानकर आपको हर महीने 21,140 रुपये पेंशन मिलेगी. साथ ही आपको करीब 63.41 लाख रुपये एकमुश्त राशि मिलेगी.