home page

Punjab को पोर्ट से जोड़ने की तैयारी, अमृतसर से जामनगर तक बनेगा नया Highway, जानिए पूरा प्लान

अमृतसर से बठिंडा तक 230 किलोमीटर का सिक्स -लेन हाईवे बन चुका है अब इसे जामनगर तक बढ़ाने का काम चल रहा है। यह एक्सप्रेसवे बठिंडा से राजस्थान की ओर गंगानगर बीकानेर नागौर जोधपुर बाड़मेर पचपदरा सांचौर से गुजरेगा।
 | 
highway

चंडीगढ़। पंजाब की पाकिस्तान के साथ लगती 531 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा के कारण राज्य के लैंड लाॅक होने को अब तोड़ दिया जाएगा। पंजाब को पोर्ट से जोड़ने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी एक नया हाईवे बनाने जा रही है जो अमृतसर से शुरू होकर बठिंडा होते हुए जामनगर तक जाएगा। इस प्रोजेक्ट सहित राज्य में चल रहे अन्य प्रोजेक्टों और प्रस्तावित प्रोजेक्टों की समीक्षा करने के लिए बुधवार को एनएचएआइ की चेयरपर्सन अलका उपाध्याय ने पंजाब के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी सहित संबंधित अधिकारियों से मुलाकात की।


गाैरतलब है कि अमृतसर से बठिंडा तक 230 किलोमीटर का सिक्स -लेन हाईवे बन चुका है अब इसे जामनगर तक बढ़ाने का काम चल रहा है। यह एक्सप्रेस वे बठिंडा से राजस्थान की ओर गंगानगर, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, बाड़मेर, पचपदरा, सांचौर से गुजरेगा। 1224 किमी लंबे इस कारिडोर का सबसे बड़ा हिस्सा 636 किमी राजस्थान से गुजर रहा है और 300 किलोमीटर पंजाब से गुजरेगा।

 

यह भी जानिए

शेष गुजरात में से गुजरेगा। अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे पंजाब, हरियाणा, गुजरात को कनेक्ट करेगा। इस एक्सप्रेस वे के अलावा चंडीगढ़ से अंबाला की ओर नया ग्रीनफील्ड हाईवे बनाया जाएगा। इस पर आज की बैठक में चर्चा हुई।


जालंधर और लुधियाना में रिंग रोड बनाने को लेकर भी चर्चा

काबिले गौर है कि जीरकपुर-अंबाला हाईवे काफी व्यस्त है और इस पर आए दिन जाम लगने लगे हैं। यही नहीं, चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद इस हाईवे पर और भीड़ बढ़ गई है, इसलिए इस पर बैठक में लंबी चर्चा हुई। बैठक के दौरान जालंधर और लुधियाना में रिंग रोड बनाने को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में मोहाली के आइटी सिटी से कुराली के लिए बनाए जा रहे हाईवे पर भी चर्चा की गई।

 

यह भी जानिए


इसके अलावा दिल्ली से कटड़ा तक बन रहे नए एक्सप्रेस हाइवे में आ रही दिक्कतों को लेकर अधिकारियों के बीच लंबी बातचीत हुई चर्चा हुई। सूत्रों से पता चला है कि पंजाब में कुछ हिस्से की जमीन को लेने के लिए कुछ अड़चनें आ रही हैं। इसके बारे में एनएचएआइ ने अपनी बात पंजाब के अधिकारियों के पास रखी