home page

Machine - घर की छत पर लगाएं ये मशीन, 25-30 साल पाए बिजली से छुटकारा

अगर आप भी बिजली के बिल से छुटकारा पाना चाहते है तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है। आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसी मशीन के बारे में बताने जा रहे है। जिससे घर की छत पर लगवाने से आप 25 से 30 साल तक बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते है। 
 
 | 
घर की छत पर लगाएं ये मशीन, 25-30 साल पाए बिजली से छुटकारा

HR Breaking News, Digital Desk- आम तौर पर जब हम किसी विंड मिल या पवन चक्की को देखते हैं तो हमें लंबे-लंबे टावर पर घूमते हुए तीन ब्लेड नजर आते हैं. पर टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे विंड टरबाइन भी अब बनाए जा चुके हैं जिन्हें घर या ऑफिस की छत पर भी लगाया जा सकता है.


जी हां, ऐसे ही एक विंड टरबाइन का वीडियो महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने शेयर किया है. इसका नाम है Tulip Wind Turbine. इसकी खासियत ये है कि इसे बेहद कम जगह में कहीं पर भी इंस्टाल किया जा  जा सकता है. इसके लिए न तो लंबे टावर और ना ही बहुत ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है.

कई रंगों में आता है Tulip Wind Turbine- 


इसके दो पंख में से अगर एक पर हवा टकराती है तो ये उसके अंदर से होकर दूसरे पंख को भी घुमाने लगती है. ऐसे में बेहद कम कीमत और लागत में ये ग्रीन एनर्जी  प्रोड्यूस कर सकती है. ये कम हवा में भी बिजली उत्पन्न कर सकते है. 

इतना ही नहीं ये विंड टरबाइन कई कलर में आता है, यानी आपके होम डेकोर का हिस्सा भी ये बन सकता है. आप अपनी कलर थीम के हिसाब से इसका चुनाव कर सकते हैं.

आनंद महिंद्रा बोले-इंडिया के लिए बढ़िया-

इस विंड टरबाइन का वीडियो शेयर करते हुए आनंद महिंद्रा ने लिखा- मैं अक्सर सोचता हूं कि पारंपरिक टरबाइन के लिए  इतनी सारी जमीन और ऊंचाई पर उन्हें लगाना, आखिर कितना सस्टेनबल है? ऊर्जा पैदा करने के कई तरीकों का स्वागत करना चाहिए. 
उन्होंने कहा कि भारत के लिए ये ट्यूलिप टरबाइन एक आदर्श है. लागत में कम, जगह भी कम घेरे, साथ ही शहरी और ग्रामीण दोनों जगह के लिए उपयोगी है.