home page

Railway- रेलवे ने एक दिन में वसूला 36 लाख रुपये जुर्माना

ट्रेनों में अनारक्षित कोच न होने की वजह से मजबूरी में जाने अनजाने में बहुत से यात्री जनरल या प्लेटफार्म टिकट लेकर सफर करते हैं। लेकिन सफर के दौरान ही चेकिंग स्टाफ के हत्थे चढ़ जाने की वजह से उन्हें मजबूरी में जुर्माना देना पड़ता है। ऐसे में रेलवे ने एक दिन में 36 लाख रुपये जुर्माना वसूला है। 
 
 | 
Railway- रेलवे ने एक दिन में वसूला 36 लाख रुपये जुर्माना

HR Breaking News, Digital Desk- बिना टिकट यात्रा करने वाले, स्टेशन पर गंदगी फैलाने वाले आदि लोगों के खिलाफ विशेष जांच अभियान चलाया गया। उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मंडल के विभिन्न स्थानों पर चले अभियान के दौरान एक ही दिन में रिकार्ड संख्या में यात्रियों को पकड़ा गया। इस दौरान कुल 5279 यात्रियों से जुर्माना वसूला गया। जुर्माने में वसूली गई राशि 36.28 लाख रुपये रही।


बताया जा रहा है कि रेलवे द्वारा टिकट चेकिंग के नाम पर जनरल कोच में सफर करने वाले ही अधिकांश यात्रियों को पकड़ा गया। दरअसल रेलवे बोर्ड द्वारा 15 अप्रैल को ही जनरल कोच में सफर की अनुमति दे दी गई है लेकिन जिन यात्रियों ने अपने एडवांस रिजर्वेशन ट्रेनों में करवा लिए हैं, उनकी वजह से तमाम ट्रेनों के जनरल कोच में अभी बिना रिजर्वेशन सफर की अनुमति नहीं है।


ट्रेनों में अनारक्षित कोच न होने की वजह से मजबूरी में जाने अनजाने में बहुत से यात्री जनरल या प्लेटफार्म  टिकट लेकर सफर करते हैं। लेकिन सफर के दौरान ही चेकिंग स्टाफ के हत्थे चढ़ जाने की वजह से उन्हें मजबूरी में जुर्माना देना पड़ता है।


प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को टिकट चेकिंग आय में प्रयागराज मंडल ने कीर्तिमान बनाया। इस दौरान बिना टिकट, अनियमित टिकट, बिना बुक लगेज, गंदगी फैलाने वाले, अवैध वेंडर, मास्क न लगाने वाले कुल 5279 लोगों को पकड़ कर मौके पर ही 36.28 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया।