home page

railway ticket अब इस मशीन से मिलेगी रेलवे टिकट, नहीं लगेगी लंबी लाइन

अब रेलवे यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इंडियन रेलवे (indian railway) द्वारा यात्रियों की इस परेशानी को लेकर नई सुविधा शुरू कर दी गई है। जिसके तहत यात्रियों को अब आसानी से टिकट मिल जाएगा। आइए जानते है क्या रेलवे का नया प्लान
 
 | 
railway ticket अब इस मशीन से मिलेगी रेलवे टिकट, नहीं लगेगी लंबी लाइन

HR breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, भारतीय रेलवे ने अब एक नई सुविधा शुरू कर दी है। जिसमे यात्रियों को अब टिकटों के लिए लंबी लंबी लाइन में लगने कोई जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा से यात्रियों को कम समय में आसानी से टिकट मिल जायेगी। रेलवे की तरफ से ये नई सुविधा ऑटोमेट‍िक ट‍िकट वेंड‍िंग मशीन की सुविधा है। इससे आप ड‍िज‍िटल ट्रांजेक्‍शन भी कर सकेंगे और टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

 

एटीवीएम स्‍मार्ट कार्ड को भी र‍िचार्ज करा सकते हैं आप डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करके ऑटोमेट‍िक ट‍िकट वेंड‍िंग मशीन से ट‍िकट , प्‍लेटफॉर्म ट‍िकट और मंथली पास ले सकेंगे। इस मशीन पर यूपीआई और क्‍यूआर कोड मिलेगा, जिससे आप जल्दी से पेमेंट कर सकेंगे। साथ ही इस मशीन से एटीवीएम स्‍मार्ट कार्ड को भी र‍िचार्ज करा सकते हैं। भारतीय रेलवे की तरफ से इस सुव‍िधा को शुरू करने के मौके पर यात्र‍ियों से अपील की गई है क‍ि अधिक से अधिक ड‍िजीटल मोड में पेमेंट करें और लंबी लंबी लाइनों से छुटकारा पा ले।

 

लंबी लाइनों में नही लगना होगा भारतीय रेलवे एटीवीएम जीरो की सुव‍िधा ऐसे स्‍टेशनों पर देगी, जहां पर अधिक यात्र‍ियों की भीड़ होती है। भारतीय रेलवे बोर्ड को यात्र‍ियों की ओर से घंटों लाइन में लगकर ट‍िकट लेने की श‍िकायत मिला करती थी कई बार लंबी-लंबी लाइन में लगने से यात्र‍ियों की ट्रेन छूटने की समस्या का भी सामना भी करना पड़ा था।

मशीन ऐसे कार्य करेगी इस मशीन में आप फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे किसी भी यूपीआई पेमेंट मैथड से क्यूआर स्कैन करके पेमेंट कर सकते है। ये क्यूआर कोड आपको मशीन में फ्लैश होगा। फिर आपको उस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और पेमेंट का भुगतान करना होगा। भारतीय रेलवे ये सुविधा ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए दे रही है ताकि यात्री अधिक से अधिक डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करे।