home page

Ration Card : राशन कार्ड धारकों की मौज, अब डिपो पर मिलेंगी ये सुविधाएं

Ration Card Holder Benifits:सरकार की ओर राशन कार्ड धारकों को राशन के साथ-साथ कई प्रकार की ओर भी सुविधा मिल रही है। अब सरकार ने इसमें और इजाफा कर दिया है। सरकार ने राशन डिपो पर बड़ी  सुविधा देने का ऐलान किया है।  
 | 
Ration Card : राशन कार्ड धारकों की मौज, अब डिपो पर मिलेगी ये सुविधाएं

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  सरकार की ओर आमजन की सुविधा के लिए कई प्रकार की योजनाओं चलाई जा रही है। इसका बड़े वर्ग को लाभ मिल रहा है। सरकार की ओर राशन कार्ड धारकों को राशन के साथ-साथ कई प्रकार की ओर भी सुविधा मिल रही है। जैसे; आयुष्मान भारत योजना का लाभ। इसमें हर परिवार को पांच लाख का इलाज मुफ्त दिया जाता है। अब सरकार ने इसमें और इजाफा कर दिया है। सरकार ने राशन डिपो पर बड़ी  सुविधा देने का ऐलान किया है।

 

 

इसे भी देखें : राशन कार्ड को फटाफट अपडेट कर लें शादीशुदा लोग, वरना होगा भारी नुकसान

 
दरअसल, यूपी सरकार (UP Govt।) की ओर से प्रदेश में 80 हजार कोटे की दुकान वालों (राशन डीलर) के ल‍िए बड़ी घोषणा की है। मुख्यमत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) की तरफ से कोटेदारों के ल‍िए दो बड़ी घोषणाएं की गई हैं, इन ऐलान के बाद वे आर्थ‍िक रूप से पहले से ज्‍यादा मजबूत हो सकेंगे। इनमें से एक चीज का फायदा कार्ड धारकों को भी म‍िलेगा। 

80 हजार डीलर्स को होगा फायदा


सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की घोषणा के बाद कोटे की सभी 80 हजार दुकानों को लोगों की सुविधा के लिए जनसेवा केंद्र (CSC) के रूप में डेवलप किया जाएगा। इससे उनकी इनकम बढ़ेगी। इसके अलावा सभी कोटेदारों का कमीशन भी 20 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री की मौजूदगी में राशन की सभी दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित करने के लिए एमओयू पर साइन क‍िए गए।

 

और देखेंं : न करें महंगाई की चिंता! राशन कार्ड धारकों को सरकार देगी फ्री गैस सिलेंडर


 ये म‍िलेंगी ये सुविधाएं


आयुष्मान भारत योजना, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ी सर्व‍िस, फास्टटैग सर्व‍िस, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल व  डीटीएच रिचार्ज, आईइटीआर रिटर्न फीलिंग इत्यादि सुव‍िधाएं म‍िल सकेंगी।