home page

Relationship Tips: शादी के बाद पार्टनर में आ जाते है यें बदलाव, जानिए कारण

 शादी के बाद शुरुआती समय में हमारा पूरा ध्यान अपने जीवनसाथी पर होता है. लेकिन वक्त जैसे-जैसे आगे बढ़ता है पार्टनर के बर्ताव में बदलाव आने लगता है.
 
 | 
 शादी के बाद पार्टनर में आ जाते है यें बदलाव, जानिए कारण 

HR Breaking News, Digital Desk- शादी के बाद ज्यादातर महिलाओं की शिकायत होती है कि, उनके पति का व्यवहार बिल्कुल बदल गया है. शादी से पहले तो उनके पति कई वादे किया करते थे, बड़े-बड़े सपनों को जीने की बातें किया करते थे, लेकिन शादी के बाद अब उनका कोई दूसरा ही रूप निकलकर सामने आता है. शादी से पहले एक एक्साइटमेंट होता है, उस समय रातों की नींद उड़ जाती है और पॉजिटिव एनर्जी रहती है.


शादी के बाद कुछ दिन तो सबकुछ ठीक रहता है, लेकिन जैसे जैसे समय बीतता है वैसे-वैसे सब बदलने लगता है. यह बदलाव शादी के कुछ महीनों या सालों के बाद दिखाई देने लगता है. कुछ मामलों में तो इतना बदलाव होता है कि, पार्टनर अलग होने की बात पर भी विचार करने लगता है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि, आखिर क्यों शादी के बाद पति के व्यवहार में बदलाव आ जाता है. 


 
क्यों आता है रिश्तों में बदलाव-


 शादी के बाद शुरुआती समय में हमारा पूरा ध्यान अपने जीवनसाथी पर होता है. हम पार्टनर की पसंद-नापसंद को लेकर ज्यादा ध्यान रखते हैं. उनसे अच्छा व्यवहार करते हैं, लेकिन कुछ ही समय के बाद पार्टनर इसके बारे में सोचना बंद कर देते हैं, और घरेलू चीज़ों के बारे में ज्यादा सोचने लगते हैं.


दफ्तर, बॉस, वर्क लोड और काम के प्रेशर के साथ ही रोज़मर्रा की चीज़ों पर ज्यादा ध्यान देने लगते हैं. ऐसे में हम अपनी जिम्मेदारियों को बड़ा बना लेते हैं और पति ही नहीं पत्नियों के भी व्यवहार में बदलाव आने लगता है. 


 
पार्टनर की बातों से होता है इरिटेशन-


 


यह भी एक बड़ा सवाल है कि, आखिर पार्टनर की बातों से क्यों इरिटेशन होने लगता है, तो ऐसा इसलिए होता है कि, क्योंकि कुछ महीनों या साल हमने उसका कोई और रूप देखा होता है और फिर जब अचानक बदला हुआ रूप देखते हैं तो यह बदलाव अच्छा नहीं लगता है. वहीं अगर आपके सामने कोई ऐसी आदत आ गई है जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा है तो आप बहुत ही परेशान होने लगते हैं, और इन्हीं चीज़ों से इरिटेशन बढ़ने लगता है.


 
पार्टनर की ये बातें करती हैं इरिटेट-


1. हर जगह गंदगी फैलाना.
2. दिनभर में एक बार भी ठीक ढंग से बात न करना.
3. बातों का जवाब चिढ़कर देना.
4. प्लान बना लेना और फिर कैंसिल कर देना.
5. किसी भी बात में पार्टनर की सहमति न लेना.


6. हर छोटी चीज़ के लिए पार्टनर को परेशान करना.
7. घर के कामों में कभी भी हाथ न बटाना
8. अपने पार्टनर के लिए समय न निकालना.
9.पार्टनर के कामों के बारे में नहीं सोचना.
10.जीवनसाथी के लिए बिल्कुल भी कॉम्प्रोमाइज न करना.


11.अपनी छोटी-छोटी आदतों को बड़ा समझना.
12. इमोशनली अवेलेबल न होना.
13.पर्सनल स्पेस की अहमियत न समझना.
 

ऐसे पा सकते हैं पार्टनर का ध्यान-


1. अपने रिश्ते में नयापन बनाएं रखना.
2. फन एक्टिविटीज प्लान करना.
3. किसी अच्छी जगह घूमने जाएं, मूवी प्लान करें.


4. पार्टनर की नई आदतों को स्विकार करने का प्रयास करें.
5. पार्टनर को खुलकर अपनी सभी समस्याओं के बारे में बताएं.
6. जरूरत पड़ने पर काउंसलर की मदद लें.