home page

Relationship Tips: पैचअप के बाद पार्टनर करें ये बाते, तो हो जाए सावधान

कपलस में लड़ाई-झगड़े व बहस होना आम बात है। छोटी-मोटी नोकझोंक प्यार करने वालों के बीच होना सामान्य बात है लेकिन कई बार कपल गुस्से में ब्रेकअप कर तक कर लेते हैं। 
 
 | 
पैचअप के बाद पार्टनर करें ये बातें, तो हो जाए सावधान

HR Breaking News, Digital Desk- रिलेशनशिप में अक्सर युगल के बीच लड़ाई-झगड़े या बहस आदि हो जाती है। छोटी-मोटी नोकझोंक प्यार करने वालों के बीच होना सामान्य बात है लेकिन कई बार कपल गुस्से में ब्रेकअप कर तक कर लेते हैं। हालांकि जब उनका गुस्सा शांत हो जाता है तो पार्टनर का साथ दोबारा पाने की चाहत में वह पैचअप भी कर लेते हैं। कई कपल अक्सर एक दूसरे का नंबर ब्लॉक कर देते हैं।

बातचीत बंद कर देते हैं लेकिन ब्रेकअप के बाद पैचअप करना भी कपल्स के बीच आम बात है। कई सालों के लंबे रिलेशनशिप में इस तरह की स्थिति काफी देखने को मिलती है। बार-बार ब्रेकअप और पैचअप आम बात है लेकिन जब आप इस रिश्ते और पार्टनर को दूसरा मौका देते हैं तो आपको कुछ बातों को लेकर सतर्क रहना चाहिए। पैचअप के बाद पार्टनर की कुछ बातों या संकेतों से समझ लेना चाहिए कि आपका रिश्ता लंबा नहीं चलेगा और दोबारा ब्रेकअप की नौबत आ सकती है।


पुरानी बातें याद दिलाना-

ब्रेकअप के बाद जब कपल दोबारा रिश्ते में आते हैं तो हो सकता है कि पार्टनर उन्हीं पुरानी बातों को दोबारा याद दिलाएं जिससे रिश्ते में कड़वाहट हुई थी। पिछली बार झगड़े के समय आपके मुंह से निकली किसी गलत बात को वह दोबारा छेड़ कर आप पर टॉन्ट करे। अगर पैचअप के बाद भी पार्टनर रिश्ते में कड़वाहट लाने वाली बातों को ना भुला पा रहा है तो समझ लीजिए कि रिश्ता लंबा नहीं चल सकता है।


एक्स की बात करना-

पैचअप के बाद अगर पार्टनर अक्सर ही अपने एक्स का जिक्र करे और एक्स पार्टनर की तुलना आपसे करने लगें तो समझ लेना चाहिए कि रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल सकता। उन्हें अपने एक्स की याद आ रही है तो वह कहीं न कहीं पार्टनर आपके साथ रिलेशनशिप से संतुष्ट नहीं हैं।


विवाद न सुलझाना- 
 
जिन कारणों या बातों के कारण आप दोनों के बीच विवाद हुआ था और ब्रेकअप हो गया था, अगर पैचअप के बाद वह मुद्दे सुलझ नहीं पाए हैं तो रिश्ते में फिर नोकझोंक हो सकती है। याद आने या गुस्सा शांत होने पर कपल फिर से पैचअप कर लेते हैं लेकिन विवाद के मुद्दे का हल न निकलने पर वह दोबारा रिश्ते के बीच आ सकते हैं।


सम्मान न करना-

जब ब्रेकअप के बाद आप दोबारा रिश्ते को एक मौका देने की सोचते हैं और पार्टनर के साथ सुलह कर लेते हैं तो इस स्थिति में कई बार पार्टनर आपको ओवर इस्टिमेट करने लगता है।

पार्टनर को लगता है कि आप उनसे अलग हो ही नहीं सकते। ऐसे में वह आपका सम्मान करना कम कर देते हैं। आप, आपके परिवार या दोस्तों का मजाक बना सकते हैं। पैचअप के बाद अगर पार्टनर का इस तरह का रवैया दिखने लगे तो समझ जाइए कि रिश्ता अब संभालना मुश्किल है।