home page

relationship tips: लड़कियां इस उम्र में देती है लड़को को धोखा, कहती है चल हट

रिश्तों में धोखा देना गलत बात है लेकिन एक स्टडी में ये पता किया गया है कि लड़कियां सबसे ज्यादा किस उम्र में लड़को को धोखा देती है। स्टडी के अनुसार इस खास उम्र में आकर लड़कियां प्रपोज करने पर लड़को को सीधा चल हट का जवाब देती है। 
 
 | 
relationship tips: लड़कियां इस उम्र में देती है लड़को को धोखा, कहती है चल हट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि उम्र के साथ न केवल लोगों के स्वभाव में अंतर आ जाता है बल्कि अपने साथी को लेकर उनकी पसंद-नापसंद भी बदल जाती है। इसलिए कहा भी गया है कि एक पड़ाव पर आकर रिश्ते पहले जैसे बिल्कुल भी नहीं रहते। इस दौरान संबंधों में न केवल बदलाव आने लगता है बल्कि सात जन्मों तक साथ निभाने वाला वादा भी कमजोर पड़ता नजर आता है। हालांकि,

धोखा देने के मामले में अभी तक मर्दों का नाम ही खराब था। लेकिन एक स्टडी की मानें तो इस मामले में महिलाओं ने बाजी मारी है।
जी हां, सुनकर जरूर अजीब लगेगा, लेकिन एक स्टडी कहती है कि 18 से 29 साल की महिलाओं में मर्दों की तुलना धोखा देने की संभावना अधिक होती है। वह न केवल बहुत जल्दी से अपने साथी से बोर हो जाती हैं बल्कि पार्टनर को धोखा देने के साथ ही वह नए हमदम की तलाश में भी जुट जाती हैं। हालांकि, एक स्टडी में विवाहित महिलाओं को भी रखा गया था, जिनके जो नतीजे निकलकर सामने आए हैं, वह किसी का भी दिमाग खराब कर सकते हैं। दरअसल, इस स्टडी में बताया गया है कि अगर कोई महिला 29 साल की उम्र में शादी करती है, तो 36 से 37 साल की उम्र के बीच उसके अपने पति को धोखा देने की संभावना रहती है। (सभी फाइल फोटोज- Istock)


इस उम्र में देती हैं लड़कियां सबसे ज्यादा धोखा
साल 2016 में आयरिश डेटिंग वेबसाइट द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, धोखाधड़ी के लिए सबसे खतरनाक उम्र 39 साल है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि 40 के करीब पहुंच रहे लोगों का दिल काफी तेजी से बेचैन होता है। इस स्टडी के मुताबिक 19-29, 39 और 49 वाले लोगों में न केवल अपने पार्टनर को धोखा देने की संभावना अधिक होती है बल्कि उन्हें अपने से कम उम्र वाले लोग सबसे ज्यादा भाते हैं।

यही नहीं, 'द सन' की एक रिपोर्ट कहती है कि एक दशक के अंतिम वर्ष में लोगों की सोच में काफी परिवर्तन आता है, जिसकी वजह से भी वह किसी ऐसे साथी की खोज करते हैं, जोकि उन्हें जिंदगी के सबसे अच्छे पहलू से मिला सकें।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
आयरिश डेटिंग वेबसाइट के प्रवक्ता क्रिश्चियन ग्रांट कहते हैं कि हमने 1 हजार लोगों की प्रोफाइल के अध्ययन के बाद इस स्टडी को तैयार किया था, जिसमें महिलाएं और पुरूष दोनों शामिल थे। हां, वो बात अलग है कि इसमें औरतों का कोटा मर्दों से ज्यादा निकला। दरअसल, अपने साथी को धोखा देने के मामले में जहां महिलाओं की संख्या 40% बढ़ी है, तो वहीं पुरूषों में यह दर अभी भी 21% पर ही स्थिर है।

http://hrbreakingnews.com/big-breaking/Relationship-tips-Always-stay-away-from-these-girls/cid8569820.htm

ऐसे में मैं उन लोगों को यही सलाह दूंगा कि अगर वह अपने पार्टनर के धोखे से बचना चाहते हैं, तो उम्र के इस पड़ाव में उन्हें सतर्क रहना चाहिए। इस दौरान न केवल अपने साथी को प्यार करें बल्कि उनकी एक्स्ट्रा केयर भी करें ताकि वह आपके प्रति अधिक प्रेम महसूस कर सकें।

शादी के 7 साल बाद आ सकता है भूचाल
वहीं बात करें विवाहित महिलाओं की, तो विक्टोरिया मिलान की एक स्टडी में इसका जवाब दिया गया है, जो बताता है कि शादी के सात साल बाद महिलाएं अपने पति को धोखा देने की सोचती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के सात साल बाद पति-पत्नी के बीच प्यार का जुनून कम हो जाता है।

वह न केवल घर-परिवार की जिम्मेदारियों में फंस जाती हैं बल्कि उन्हें अपने साथी से ज्यादा बाहरी मर्द अच्छे लगने लगते हैं। खैर, यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि धोखे की प्रवृत्ति को किसी आंकड़ें से स्पष्ट नहीं किया जा सकता है। ऐसा नहीं है कि महिलाएं ही पुरुषों को ज्यादा धोखा देती हैं बल्कि मर्द भी रिश्ते निभाने के मामले में कच्चे होते हैं।