home page

Relationship Tips: पति नहीं करता घर का काम तो आजमाएं ये उपाय, हाथ बटाना कर देगा शुरू

घर का काम कर रही पत्नी के साथ पति को थोड़ा हाथ बटाना चाहिए लेकिन कई पति ऐसा नहीं करते है अगर आपके पति भी आपके साथ घर के काम हाथ नहीं बटाता है तो आपको फटाफट ये उपाय आजमा लेने चाहिए ऐसा करने के बाद आपका पति भी घर के काम में हाथ बटाना शुरू कर देगा।
 
 | 
Relationship Tips: पति नहीं करता घर का काम तो आजमाएं ये उपाय, हाथ बटाना कर देगा शुरू

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, हिंदुस्तान में 'राजा बेटा सिंड्रोम' शायद हर महिला के अंदर है। कम से कम 2000 से पहले पैदा हुई महिला के साथ तो ऐसा माना ही जा सकता है। नहीं-नहीं ये कोई मेडिकल कंडीशन नहीं बल्कि एक टर्म है जो हिंदुस्तान के पुरुषों के बारे में बताई जाती है।

दरअसल, राजा बेटा सिंड्रोम का मतलब ये है कि हर मां को लगता है कि उसका बेटा राजा की तरह है और इसलिए वो उसे घर का कोई काम नहीं सिखाती। हर मां के हिसाब से उसके बेटे के पास दुनिया भर की जिम्मेदारियां हैं और उसका बेटा अगर गलत काम भी कर रहा है तो उसकी शादी करवा देनी चाहिए जिससे उसे जिम्मेदारी का अहसास हो जाएगा। 

अब इसे पढ़कर आपको शायद समझ आ ही गया होगा कि ये तो लगभग हर घर की कहानी है। आपका पति आलसी है या फिर उसकी ऐसी ट्रेनिंग ही हुई है कि उसे घर का कोई काम नहीं करना है। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन ये बात सच है कि हिंदुस्तान का यही रूटीन चला आ रहा है। चाहे कितनी भी थकी हुई महिला क्यों ना हो, लेकिन उससे कुछ कामों को करने की उम्मीद की ही जाती है। 

पर इस अटल समस्या के लिए हम कुछ ट्रिक्स तो आजमा ही सकते हैं। अगर आपका पति घर के किसी भी काम में हाथ नहीं बटाता है तो कुछ ना कुछ तो किया ही जा सकता है। तो चलिए आज ऐसे ही कुछ तरीकों की बात करते हैं। 


उन्हें बार-बार ये बताएं कि आपके पास कितना काम है
नहीं मैं झगड़ा करने की बात नहीं कर रही हूं बस उन्हें ये अहसास दिलाने की बात कर रही हूं कि आपके पास घर की पूरी जिम्मेदारी है। अगर आप उन्हें हर चीज़ बताएंगी नहीं तो उन्हें ये समझ नहीं आएगा कि घर में आखिर कितना काम होता है। (रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के टिप्स)


हर चीज़ हाथ में देने की आदत खत्म करें
अपने पतियों की इस आदत से बहुत सारी महिलाएं परेशान रहती हैं। पतियों की ये आदत अगर है तो उसे भी थोड़ा खत्म करने की कोशिश करें। पानी का गिलास भी हाथ में देना सही नहीं है उसके लिए वो खुद उठ सकते हैं। ऐसे छोटे-छोटे कामों के लिए उनकी आदत डालें। 

तारीफ कर काम निकलवाना आसान है 
यकीनन पुरुषों को अपनी तारीफ सुनना बहुत पसंद होता है। 'अरे बच्चे तो तुम्हारे हाथ से ही खाना चाहते हैं, अरे तुम ये काम बहुत अच्छा करते हो, अरे तुम मदद नहीं करते तो मैं ये सब कैसे करती' जैसे डायलॉग कभी-कभी आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।  
पति को फिजिकल रिलेशन के लिए हमेशा हां ना कहें 


अगर आपको पति की कोई चीज़ बुरी लगी है तो यकीनन उसे इसके बारे में बताने की कोशिश करें। फिजिकल रिलेशनशिप को लेकर पति काफी ज्यादा सेंसिटिव हो सकते हैं और ये तरीका हो सकता है उन्हें बताने का कि आपको कहीं ना कहीं इसकी जरूरत है।  
धमकी देकर या गुस्सा दिखाकर काम करवाने की कोशिश ना करें 


अधिकतर महिलाएं ये गलती करती हैं। वो अपनी झुंझलाहट को पति पर निकालने की कोशिश करती हैं और ये तरीका गलत है। बार-बार अगर आप पति पर गुस्सा दिखाने की या चिल्लाने की कोशिश करेंगी तो उन्हें बुरा भी लगेगा और फिर ऐसा भी हो सकता है कि वो उस काम को करने से बिल्कुल ही मना कर दें। कभी-कभी गुस्सा ठीक है, लेकिन हमेशा ये करना सही नहीं होता है। इससे आपकी रिलेशनशिप भी खराब हो सकती है।  

आपको भी ये समझना होगा कि आलस की आदत धीरे-धीरे ही जाएगी। एकदम से किसी चमत्कार की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। पति काम में हाथ बंटाए तो उसकी तारीफ करने की कोशिश करें और जिम्मेदारी आधी-आधी बाटें। आप उन्हें समझें और वो आपको समझें तभी रिलेशनशिप अच्छी तरह से चल पाएगी।