home page

7th Pay Commission update: सरकार ने कर्मचारियों की बना दी दिवाली, डीए में बढ़ोतरी के बाद अब एक और बढ़ोतरी

सरकार अपने कर्मचारियों पर इस कदर मेहरबानी हो रही है कि त्योहारों के सीजन में एक के बाद एक तोहफा कर्मचारियों को दे रही है। डीए में बढ़ोतरी के बाद अब सरकार ने एक और बढ़ोतरी की है। आइए निचे खबर में जानते है बढ़ोतरी की पूरी जानकारी।  
 
 | 
सरकार ने कर्मचारियों की बना दी दिवाली, डीए में बढ़ोतरी के बाद अब एक और बढ़ोतरी 

HR Breaking News, Digital Desk- त्योहारों के सीजन में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों पर मेहरबान है। नवरात्रि पर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने अब दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के वेरिएबल महंगाई भत्ता (Variable DA) में बढ़ोतरी का तोहफा दिया है। वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 अक्टूबर 2022 से ही लागू हो गया है।

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के इस ऐलान से से एग्रीकल्चर में काम करने वाले कर्मचारियों के न्यूनतम सैलरी में इताफा होगा। सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार के 19 जनवरी 2017 के नोटिफिकेशन को ध्यान में रखते हुए श्रम मंत्रालय ने वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable Dearness Allowance) में बढ़ोतरी किया है।

गौरतलब है कि 38 फीसदी महंगाई भत्ता होने के बाद सातवें वेतन आयोग के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) भी बढ़ जाएंगे। इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) भी खुद-ब-खुद बढ़ जाएंगे।

दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों का मासिक पीएफ और ग्रेच्‍युटी की गणना बेसिक सैलरी और डीए से होती है। ऐसे में डीए के बढ़ने से पीएफ और ग्रेज्युटी भी बढ़ना तय है। इतना ही नहीं डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी होगी। बताया जा रहा है कि ये बढ़ोतरी 3 फीसदी तक हो सकती है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 28 सितंबर को 2022 को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में 4 फीसदी का इजाफा किया। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अब 38 फीसदी के हिसाब से डीए और डीआर मिलने लगा है। केंद्र सरकार के इस ऐलान से 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को सीधा फायदा हुआ है।