home page

Relationship Tips: अगर आपको भी चाहिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर, तो गौर करें इन बातों पर

अरेंज मैरिज में लाइफ पार्टनर चुनना आसान काम नहीं है. इसमें दो परिवारों को मिलाने का काम कोई तीसरा व्यक्ति करता है. कुछ खास टिप्स से आप सही पार्टनर चुन सकते हैं.
 | 
अगर आपको भी चाहिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर, तो गौर करें इन बातों पर 

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में अरेंज मैरिज का कल्चर (Arranged Marriage) बहुत पुराना है और आज भी लव मैरिज (Love Marriage) की तुलना में ज्यादातर लोग अरेंज मैरिज ही करना पसंद करते हैं. हालांकि अरेंज मैरिज में लाइफ पार्टनर चुनना आसान काम नहीं है.

लव मैरिज में आप अपने पार्टनर को पहले से जानते हैं लेकिन अरेंज मैरिज में हर बार ऐसा नहीं होता है. अरेंज मैरिज में दो परिवारों को मिलाने की भूमिका ज्यादातर कोई तीसरा व्यक्ति करता है. हम आपको यहां कुछ खास टिप्स देने रहे हैं जिसकी मदद से आप अरेंज मैरिज में भी सही पार्टनर चुन सकते हैं.

पार्टनर तलाशने का सही माध्यम- अरेंज मैरिज में आप किस तरह से पार्टनर की तलाश कर रहे हैं, इस पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. पहले अरेंज में मैरिज माता-पिता के दोस्त या रिश्तेदारों की अहम भूमिका होती थी लेकिन अब समय के साथ जमाना बदल चुका है. डिजिटल क्रांति के इस दौर में अब आप एजुकेशन और करियर के हिसाब से अपना पार्टनर ढूंढ सकते हैं. इसके लिए आप मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स (Matrimonial Websites) की मदद ले सकते हैं. इसके लिए सिर्फ एक अच्‍छा प्रोफाइल बनाने की जरूरत है. इसके अलावा आप अपनी कुछ डिटेल्स के साथ अखबार में भी मैट्रिमोनियल ऐड (Matrimonial ad in newspaper) दे सकते हैं.

पहली मुलाकात में सवालों पर दें ध्यान- अरेंज मैरिज में पार्टनर से होने वाली पहली मुलाकात बहुत खास होती है. पहली मुलाकात से ही पता चल जाता है कि आपको उनसे शादी की बात आगे बढ़ानी है या नहीं. मुलाकात के समय अपनी हिचकिचाहट और झिझक पर कंट्रोल करना जरूरी है. मौका मिलने पर पार्टनर से खुलकर बात करें, हो सकता है कि वो भी बात शुरू करने को लेकर झिझक रहे हों. सबसे पहले उन्हें सहज महसूस कराएं और अच्‍छी तरह बात करें. इस दौरान निजी सवाल न पूछें. आप ज्‍यादा से ज्‍यादा उन्हें समझाने की कोशिश करें. आपको जो भी सवाल करने हैं उसे पहले से तैयार करके जाएं. इससे बातचीत का पूरा मौका मिल जाता है.

इस तरह करें बात की शुरुआत- आप भले ही एक-दूसरे को नहीं जानते हैं लेकिन मिलते समय उन्हें ये महसूस न होने दें. किसी दोस्त की तरह ही खुलकर मुलाकात करें. हिचकिचाहट खत्‍म करने और बात शुरू करने के लिए चाय-कॉफी ऑफर करें. ऑफर करने से पहले उनसे उनकी पसंद पूछें. इससे उन्हें सहज होने में मदद मिलेगी. इन तरीकों से खुलकर बात करने की स्थिति बनने लगती है. आप उनकी हॉबी, पसंद-नाापसंद, फ्यूचर प्लानिंग (future planning) से जुड़े सवाल कर सकते हैं.


इन बातों का रखें ध्यान- अरेंज मैरिज में पहली मुलाकात में बहुत सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है वरना आपकी बात आगे बढ़ने से पहले ही टूट सकती है. मुलाकात के समय कभी भी न तो उनके ब्रेकअप या लव-अफेयर्स के बारे में न पूछें और न ही अपना बताएं. पहली ही मुलाकात में पार्टनर की सैलरी पूछना भी अच्छा नहीं होता है. इसके अलावा आप पसंद आए या नहीं इस तरह के सवाल भी न पूछें. किसी भी बात को लंबा न खींचे, बात करते वक्त अपने फोन को साइलेंट पर ही रखें.